अगर आप नौकरीपेशा हैं और प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. मार्च का महीना खत्‍म होने वाला है और 1 अप्रैल से आपको इंक्रीमेंट से लागू हो जाएगा. हालांक‍ि कई कंपन‍ियां इसकी घोषणा थोड़े द‍िन बाद करेंगी और अपने कर्मचार‍ियों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान एर‍ियर के साथ करेंगी. इस बीच प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन में 2023 में औसतन 10.2 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है.

औसतन वेतन वृद्ध‍ि 10.2% रहने की उम्‍मीद

इस बार सबसे ज्‍यादा इंक्रीमेंट ई-कॉमर्स, पेशेवर सर्व‍िस और इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में देखने को मिलने की उम्‍मीद है. एक रिपोर्ट से यह सामने आया है. पेशेवर सर्व‍िस देने वाली ईवाई की रिपोर्ट 'फ्यूचर ऑफ पे' 2023 में कहा गया कि देश में 2023 में वेतन में औसतन 10.2 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है. यह 2022 में औसतन 10.4 प्रतिशत की तुलना में कम है. लेकिन इसके बावजूद दहाई अंक में है.

2022 के मुकाबले कम इंक्रीमेंट होने की संभावना

र‍िपोर्ट में कहा गया कि इस साल वेतन में अनुमानित इजाफा सभी सेक्‍टर में देखने को मि‍लेगा, जो 2022 की तुलना में मामूली कम होगी. हालांकि, कारखानों में काम करने वाले कामगारों के मामले में इस साल इंक्रीमेंट 2022 की तुलना में कम होने की संभावना है. रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा जिन सेक्‍टर में वेतन वृद्धि की उम्मीद है, वे सभी प्रौद्योगिकी से जुड़े हैं.

बताया गया क‍ि ई-कॉमर्स सेक्‍टर में सबसे ज्यादा 12.5 प्रतिशत का इंक्रीमेंट होने की उम्मीद है. उसके बाद पेशेवर सेवाओं में 11.9 प्रतिशत और आईटी सेक्‍टर में 10.8 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है. ईवाई की रिपोर्ट सर्वे पर आधारित है. यह सर्वे दिसंबर, 2022 से फरवरी, 2023 के बीच किया गया. इसमें देश में मझोले से लेकर बड़े संगठनों के 150 मुख्य मानव संसाधन अधिकारी शामिल हुए.