ISRO Recruitment 2023: इसरो में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के अतंरिक्ष विभाग के अधीन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार (एसडीएससी एसएचएआर) ने विभिन्न पे-मैट्रिक्स लेवल पर कुल 92 पदों की भर्ती निकाली है। इन पदों में तकनीकी सहायक, वैज्ञानिक सहायक, पुस्तकालय सहायक, तकनीशियन और ड्राफ्ट्समैन शामिल हैं। इन सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया एसडीएससी द्वारा बुधवार, 26 अप्रैल 2023 से शुरू कर दी गई है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, shar.gov.in पर उपलब्ध कराए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से 16 मई 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 750/500 रुपये (पदों के अनुसार अलग-अलग) शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

ड्राफ्ट्समैन और तकनीशियन पदों के लिए उम्मीदवारों को हायर सेकेंड्री (12वीं) उत्तीर्ण होने के साथ-साथ रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। वहीं, वैज्ञानिक सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को विज्ञान स्नातक होना चाहिए। तकनीकी सहायक पदों के लिए उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में इंजीनियरिंग डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु आवेदन की अंतिम तिथि यानि 16 मई को 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जानी है।