शर्म अल-शेख| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में सभी देशों से मामले में कार्रवाई करने का आह्वान किया। उन्होंने यह बात गुरुवार को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षकारों के सम्मेलन (सीओपी27) के 27वें सत्र में एक प्रेस वार्ता के दौरान कही।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गुटेरेस ने कहा कि सीओपी27, 24 घंटे में समाप्त हो जाएगा, लेकिन स्पष्ट रूप से उत्तर और दक्षिण के बीच विश्वास में कमी है।

उन्होंने कहा कि यह किसी पर उंगली उठाने का समय नहीं है, इससे समस्या का समाधान नहीं होगा, बल्कि संकट और गहरा होगा।

जलवायु कार्रवाइयों पर गुटेरेस ने पार्टियों से तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों नुकसान और क्षति का जवाब देने, उत्सर्जन अंतर को बंद करने और वित्त प्रदान करने के लिए कार्य करने का आग्रह किया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विकसित देशों से विकासशील देशों को प्रति वर्ष 100 अरब डॉलर देने के अपने संकल्प को पूरा करने के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा कि विकसित देशों को अवश्य सहायता प्रदान करनी चाहिए, जो विकासशील देशों को अक्षय ऊर्जा विकसित करने के लिए आवश्यक है।

सीओपी27 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपनी पिछली टिप्पणी को दोहराते हुए उन्होंने कहा, नवीकरणीय ऊर्जा ही जलवायु संकट से बाहर निकलने का रास्ता है।

गुटारेस ने सीओपी27 पर जल्दी सहमति बनाने का आह्वान किया।

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान मिस्र के विदेश मंत्री और सीओपी27 के अध्यक्ष सामेह शौकरी ने जोर देकर कहा कि सीओपी27 के बाद के चरण में अभी भी कई मुद्दों पर प्रगति की कमी है।

उन्होंने कहा कि पार्टियां कठिन राजनीतिक फैसले लेने से कतरा रही हैं।