नई दिल्ली। गर्मियों में सब्जियों के बहुत ही लिमिटेड ऑप्शन्स होते हैं, क्योंकि कई सारी सब्जियां बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी नहीं पसंद होती। वही घूम-फिर भिंडी, बैंगन, बीन्स, शिमला मिर्च खाने का ऑप्शन बचता है, लेकिन एक और सब्जी इस लिस्ट में शामिल है, जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए और ये है सहजन, जिसे Drumstick के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो इसका ज्यादातर इस्तेमाल सांभर बनाने में किया जाता है, लेकिन आप इससे और भी कई तरह की टेस्टी एंड हेल्दी डिशेज़ बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन ऑप्शन्स के बारे में। 

डाइट में इन तरीकों से शामिल कर सकते हैं सहजन 

सहजन का सूप

सहजन का सूप आसानी से बनने वाली हेल्दी रेसिपी है, जिसे पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और कमजोरी दूर होती है।  

सहजन की सब्जी

सहजन की कोमल फलियों से बनने वाली सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। मसालों के साथ बनने वाली इस सब्जी को आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं। इसका जूस सब्जी में अलग ही स्वाद एड कर देता है। 

सहजन की पत्तियों का साग

सहजन की फलियों के अलावा इसके छोटे-छोटे पत्तों का साग भी बनाकर खाया जा सकता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है। इसे भी बनाना बेहद आसान है। बस सरसों के तेल में लहसुन, जीरा का तड़का लगाएं और इन पत्तियों को डाल दें। बाद में नमक और हल्दी मिला दें।

अचार

जी हां, सहजन से अचार भी बनाया जा सकता है, जो बेहद टेस्टी होता है। मसालों के साथ मिलकर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। 

कबाब

इन सबके अलावा सहजन से आप टेस्टी स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं। जो है कबाब। अंदर का गूदा निकालकर इसमें मसाले और बेसन मिलाकर तेल में फ्राई कर लें। शाम की अदरक वाली चाय के साथ एन्जॉय करें।