चेहरे को फटाफट गोरा और निखरा बनाने के लिए अक्सर ब्लीच करवाने की सलाह दी जाती है। लेकिन बाजार में मिलने वाले ब्लीच केमिकल से मिलाकर तैयार किए जाते हैं। जिन्हें लगाने से त्वचा को नुकसान होता है। अगर जरूरत से ज्यादा ब्लीच को त्वचा पर इस्तेमाल किया जाए तो काले धब्बे पड़ने की संभावना हो जाती है।

सामग्री : पपीता, कच्चा दूध, आलू, चुकंदर और नींबू का रस।

विधि : बिना केमिकल के घर में ब्लीच तैयार करने के लिए सबसे पहले पपीते के कुछ टुकड़ों को लेकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर आलू के कुछ टुकड़े और चुकंदर के टुकड़े को लेकर पीसें। फिर इसमे नींबू का रस मिला दें। किसी बाउल में लेकर पिसे हुए पपीते और आलू, चुकंदर को मिक्स कर लें। बस तैयार है होममेड ब्लीच। जो आपको बिल्कुल बाजार के ब्लीच जैसा ही निखार देगा।

इसे चेहरे पर लगाने के लिए टोनर की मदद से चेहरे को साफ कर लें। फिर चेहरे और शरीर के उन हिस्सों पर जहां ब्लीच करना है। इस पेस्ट को पतला फैलाकर लगा लें। करीब दस से पंद्रह मिनट तक इसे सूखने दें। तय समय के बाद ब्लीच लगे हिस्से को पानी की मदद से धो लें। इस होममेड ब्लीच को त्वचा पर ज्यादा समय तक लगाकर नहीं छोड़ना है। इससे स्किन में रैशेज और खुजली होने की संभावना हो सकती है।

होममेड ब्लीच को साफ करने के लिए कॉटन का इस्तेमाल करें। साथ ही चेहरे को साफ ठंडे पानी से धोएं। ब्लीच हटाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करें। जिससे कि त्वचा को नमी मिले और ग्लॉसी ग्लो चेहरे पर दिखे।