डायबिटीज के मरीजों की सेहत में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन अगर आप हेल्थ को मेंटेन रखना चाहते हैं कुछ टिप्स अपनाने बेहद जरूरी है वरना भीषण गर्मी में ब्ल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रह पाएगा. मधुमेह के मरीज इस मौसम में अपने डाइट में बदलाव करें, आइए जानते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए.

पैक्ड जूस नहीं पिएं

गर्मियों से राहत पाने के लिए कई लोग टेट्रापैक वाले जूस पीते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत लिए नकुसानदेह है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. बेहत है कि ताजे फलों के रस अपने घर में ही निकालें जिसमें नेचुरल शुगर कम हो. 

फाइबर युक्त नाश्ते खाएं

डायबिटीज के मरीज अगर दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करेंगे तो उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. आपको नाश्ते में ऐसे फूड्स खाने की जरूरत है जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. ऐसा करने से बार-बार भूख नहीं लगती. अपने नाश्ते में ओट्स, दलिया, सेब, जामुन, जैसी चीजें शामिल करें.

मीठे फलों से रहें दूर

गर्मियों को आम का मौसम कहा जाता है जो बेहद टेस्टी होता है, लेकिन ये डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रआ काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा अनानास और खरबूजा से भी दूरी बनाने में भलाई है.

शरीर में न होने दें पानी की कमी

चिलचिलाती धूप, गर्म हवाओं और उमस की वजह से गर्मियों में शरीर से पसीना काफी ज्यादा निकलता है ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, वरना पानी की कमी से डायबिटीज के मरीजों को चक्कर और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है. पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिंस बाहर आ जाते हैं.