लंबे और घने बाल भला किसकी चाहत नहीं होते हैं। पुरुष हों या महिलाएं, हर कोई हेल्दी हेयर चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके भी अपनाते हैं, लेकिन बालों का झड़ना बंद नहीं होता है। वैसे तो रूखे और बेजान बालों के पीछे कई कारण छिपे हो सकते हैं, लेकिन इसमें एक बड़ा रोल मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के यूज का होता है। इससे आपके बाल जड़ों से तो कमजोर होते ही हैं, बल्कि अपनी चमक भी खो देते हैं। ऐसे में पंसारी की दुकान पर बेहद सस्ती और आसानी से मिलने वाली फिटकारी आपके लिए बड़ी फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बालों के लिए इसके इस्तेमाल के बारे में।

ऐसे करें फिटकरी का इस्तेमाल

- फिटकरी में पोटेशियम और सोडियम होता है। इसके कारण ये आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा है। अगर आपके भी बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें और इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। इससे आपकी हेयर ग्रोथ प्रमोट होगी।

- अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो गए हैं, तो आप फिटकरी के पाउडर को कलौंजी के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं। इससे आपको ग्रे हेयर की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

- महेंगे-महंगे शैम्पू से भी अगर आपके स्कैल्प की सही ठंग से सफाई नहीं हो रही है, तो आप फिटकरी को पानी में मिलाकर इससे हेयर वॉश कर सकते हैं। बता दें, रात में ऑयल मसाज के बाद सुबह आपके स्कैल्प की डीप क्लीनिंग भी बहुत जरूरी है, इससे आपके स्कैल्प के पोर्स खुलते हैं।

- डैंड्रफ से भरे सिर के लिए भी फिटकरी का यूज काफी असरदार है। इसके लिए आप फिटकरी को ओवरनाइट भिगो कर रख सकते हैं या फिर इसके पाउडर को पानी में मिलाकर उसमें थोड़ नींबू मिलाकर स्कैल्प को अच्छी तरह रगड़कर साफ कर सकते हैं। इससे आपकी डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।