हम सभी जानते हैं कि आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, आंवला त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। यह चेहरे पर नजर आने वाले एजिंग साइन को दूर करता है। आप अपनी स्किन केयर रूटीन में आंवला शामिल कर सकते हैं। इससे कई तरह के फैस पैक बना सकते हैं। जिसे चेहरे पर लगाने से स्किन प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं, आंवला से फैस पैक बनाने की विधि।

आंवला, बेसन और गुलाब जल का पैक

विटामिन-सी भरपूर आंवला स्किन के लिए काफी गुणकारी है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें एक चमम्मच बेसन और गुलाब जल मिलाएं। इसका पेस्ट तैयार कर लें, अब इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

पपीता और आंवला का फेस पैक

पपीता और आंवला का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच आंवला पाउडर लें, इसमें पपीते का गूदा मिलाएं। इस मिश्रण का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

आंवला, शहद और दही का पैक

आंवला में मौजूद विटामिन-सी स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक बाउल में आंवला पाउडर लें, इसमें एक बड़ा चम्मच दही और शहद डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

आंवला, गुलाब जल और चीनी

यह फेस पैक बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आंवला पाउडर में चीनी और गुलाब जल मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे पर रगड़ें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

स्किन के लिए आंवला के फायदे

आंवला मुंहासों को कम करने में मदद करता है। अगर आपके स्किन पर दाग-धब्बे हैं, तो आंवला फेस पैका का जरूर इस्तेमाल करें।
यह चेहरे की महीन रेखाएं और झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है।
आंवला में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की चमक को बढ़ाते हैं।
नियमित रूप से आंवले का सेवन करने से हमारी त्वचा में अधिक कोलेजन पैदा होता है।