नई दिल्ली। गर्मियों में स्किन (Skin Care Tips) में डलनेस, रिंकल्स, झुर्रियां और दाग-धब्बों का होना आम समस्या है, जिससे अकसर हमारे चेहरे का निखार कम होने लगता है। लगातार बढ़ते प्रदूषण और हमारी लापरवाही की वजह से तो हमारी त्वचा डैमेज होती है, साथ ही कई ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स भी स्किन को खराब कर देते हैं। ऐसे में इन्हें नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं।

चेहरे के डेड सेल्स को हटाने और उनको अंदरूनी पोषण और हाइड्रेशन देने के लिए स्क्रबिंग करना जरूरी है। इसके लिए आप खुद घर पर नेचुरल तरीके से स्क्रब तैयार कर सकती हैं और खुद से स्क्रब करके ग्लो पा सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही होममेड स्क्रब के बारे में-

कॉफी और नारियल तेल स्क्रब

नारियल तेल में कॉफी पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद स्क्रब करते हुए हटाएं और गुनगुने पानी से धो लें। नारियल तेल चेहरे की नमी बनाए रखता है और कॉफी चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है।

ऑरेंज पील,एलोवेरा जेल और शहद स्क्रब

विटामिन सी चेहरे की रंगत निखारने में सबसे ज्यादा मददगार होता है। साथ ही ये चेहरे को अंदरूनी पोषण देने में भी मदद करता है। इसके लिए ऑरेंज पील, एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चहेरे को स्क्रब करें।

ओटमील और दही स्क्रब

दो चम्मच ओटमील में एक चम्मच दही मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। दही चेहरे को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

बादाम, अखरोट और शहद स्क्रब

भीगे हुए बादाम और अखरोट को बारीक पीसकर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। बादाम और अखरोट में मौजूद विटामिन-ई चेहरे को पोषण देकर उनकी रंगत निखारने में मदद करता है।

पपीता, चीनी और नींबू का रस स्क्रब

पपीता और पीसी चीनी के पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें।

शहद और ब्राउन शुगर स्क्रब

शहर और ब्राउन शुगर दोनों ही चेहरे की नमी को बरकरार रखने के साथ-साथ उनकी डेड सेल्स को हटाने में मदद करतें हैं और साथ ही इससे चेहरे की रंगत भी निखरती है।

नींबू का रस और चीनी स्क्रब

नींबू के रस में चीनी को मिक्स कर चेहरे पर स्क्रब करें। इससे चेहरे के दाग-धब्बों और डार्क स्पॉट से छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा स्क्रब

एलोवेरा जेल में बेकिंग सोडा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें।