Indian Railways: ट्रेन से अगर सफर करना है तो सबसे पहले हमें ट्रेन की टिकट लेनी पड़ती है. ट्रेन तो छोड़िए अगर आपको रेलवे स्टेशन पर जाना है तो वहां भी प्लेटफॉर्म टिकट लेना पड़ता है. आज हम आपको रेलवे के एक शानदार नियम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे आपका समय भी बच सकता है और आप किसी भी तरह की परेशानी से भी आसानी से बच सकते हैं. हम बात कर रहे हैं ट्रेन में बिना टिकट के ट्रेवल करने के बारे में.

जब भी हम ट्रेन से ट्रेवल करते हैं तो उसके लिए पास, जनरल टिकट या रिजर्वेशन टिकट जरूरी होता है. क्योंकि जब आप ट्रेन में यात्रा कर रहे होते हैं तो टीटीई आपका टिकट चेक करता है. अगर आप ट्रेन में बिना टिकट पाए जाते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ता है. जुर्माना रेलवे के निर्धारित नियमों के मुताबिक होता है. 

वहीं रेलवे के नियमों के मुताबिक बात करें तो अगर आपको ट्रेन से यात्रा करनी है और आपके पास रिजर्वेशन नहीं है. ऐसी स्थिति में आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप जिस स्टेशन से यात्रा करना चाह रहे हैं वहां का सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. इससे फायदा ये होगा कि आप ट्रेन में मौजूद टीटीई से टिकट बनवा सकते हैं. जी हां आप ट्रेन के अंदर ही टिकट बनवा सकते हैं.

यह नियम रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से कॉन्टेक्ट करना होता है, फिर TTE आप जहां से चढ़ें हैं वहां से जिस स्टेशन पर उतरना है वहां तक का टिकट बना देता है. ऐसी स्थिति में आप अपनी यात्रा आसानी से कर सकते हैं और रेलवे को घाटा भी नहीं होगा और आपको भी कोई ट्रेन में चेकिंग आदि का खतरा नहीं होगा.