सुधीर गोरे

इंदौर। इंदौर में वाहनों के वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए नगर निगम, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपलमेंट (यूएसएआईडी) और क्लीन एयर कैटलिस्ट ने स्वच्छ वायु संघ (इंदौर क्लीन एयर कोअलिशन) लॉन्च किया है। वायु गुणवत्ता सुधारने के ये कारगर समाधान टिकाऊ और समाज के सभी वर्गों के लिए उपयोगी होंगे।

स्वच्छ वायु संघ का मकसद शहर में वायू प्रदूषण के स्रोतों और लोगों की सेहत पर पड़ने वाले बुरे असर के बारे में आम लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाना है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली संस्थाएं मिल कर काम करेंगी और वायु प्रदूषण से प्रभावित कमजोर तबके के लोगों की आवाज बुलंद करेंगी। इन संस्थाओं के असर से वायु प्रदूषण के हालात बदलने में मदद मिलेगी।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, स्वच्छ वायु संघ का शुभारंभ ज्यादा स्वच्छ और स्वस्थ इंदौर शहर की दिशा में एक ऐतिहासिक पहल है। यह गठबंधन वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नवाचारों के साथ नए उपाय लागु करने में मददगार होगा। इससे इंदौर के नागरिकों को भविष्य में अपना स्वास्थ्य उम्दा बनाए रखना आसान होगा।

यूएसएआईडी इंडिया के एक्टिंग मिशन डायरेक्टर वॉरेन हैरिटी के मुताबिक, "दुनिया के शहर स्वास्थ्य और जलवायु संबंधी बढ़ते संकटों का सर्वाधिक सामना कर रहे हैं। भारत में बेहतर स्वास्थ्य, समृद्धि और पर्यावरण के लिए ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन और वायु प्रदूषण कम करना जरूरी है। इसके लिए यूएसएआईडी सरकार, सामाजिक संस्थाओं, नागरिकों और निजी क्षेत्र के साथ स्थानीय स्तर के समाधान विकसित कर रहा है। यूएसएआईडी को इंदौर स्वच्छ वायु संघ जैसी पहल का समर्थन करने पर गर्व है। यह संघ इंदौर शहर में वायु गुणवत्ता बढ़ान के लिए निरंतर प्रयास करेगा।"

इंदौर में वायु प्रदूषण बड़ी चिंता का विषय है, जिसके कारण हर साल करीब 2,400 मौतें और बच्चों में 620 नए मामले सामने आते हैं। स्वच्छ वायु संघ के माध्यम से यूएसएआईडी, नगर निगम, कैटेलिस्ट और शहर के अन्य भागीदारों के प्रयास स्वास्थ्य संबंधी मसलों से निपटने के  लिए महत्वपूर्ण हैं।

डब्ल्यूआरआई इंडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर क्लीन एयर एक्शन श्री कुमार कुमारस्वामी ने कहा "स्वच्छ वायु संघ का शुभारंभ आपसी सहयोग की ताकत का प्रमाण है। इंदौर स्वच्छ वायु गठबंधन वैज्ञानिक विशेषज्ञता और सामुदायिक भागीदारी के जरिये वायु गुणवत्ता सुधार में महत्वपूर्ण योगदान देगा।"

कैटलिस्ट प्रोजेक्ट लीड, कौशिक राज हजारिका ने कहा, "शहर के गणमान्य अतिथियों और की महत्वपूर्ण संस्थाओं की मौजूदगी से पता चलता है कि हम सब स्वच्छ वायु के हमारे उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह हमारी पहल के महत्व को रेखांकित करती है। इंदौर स्वच्छ वायु संघ असरदार समाधानों के लिए रणनीति और सलाह प्रदान करके शहर में प्रभावशाली बदलाव लाएगा।"

क्लीन एयर कैटलिस्ट की ओर से अजरा खान ने ट्रांसपोर्ट सेक्टर से होने वाले प्रदूषण की चर्चा करते हुए क्रियान्वित किए जाने वाले समाधानों के बारे में जानकारी दी। एक एक्टिविटी के जरिए मेघा नामदेव ने वायु प्रदूषण दूर करने के लिए क्लीन एयर कैटलिस्ट की ओर से प्रस्तावित समाधानों को लेकर प्रतिभागियों के विचार जानने का प्रयास किया। 

न्यूज़ सोर्स : IMC and Clean Air Catalyst