तेल अवीव । इजरायली सांसद टाली गोटलिव ने  परमाणु हमला करने की मांग की है। उन्होंने सोशल मी‎डिया पर डाली एक पोस्ट में जे‎रिको ‎मिसाइल से हमला करने की ‎हिमायत की है। गौरतलब है ‎कि हमास के विनाशकारी हमले के बाद अब इजरायल जवाबी कार्रवाई कर रहा है। ऐसी आशंका है कि जल्द ही इजरायली सेना गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई शुरू करने वाली है। इस बीच इजरायल के एक सांसद ने अपनी सरकार से हमास के खिलाफ युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर विचार करने का आग्रह किया है। टाली गोटलिव नाम की इजरायली सांसद ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि जेरिको मिसाइल! जेरिको मिसाइल! एक रणनीतिक चेतावनी, इससे पहले कि हम अपनी सेना को तैनात करने पर विचार करें। एक प्रलय का दिन हथियार! यह मेरी राय है। भगवान हमारी सारी शक्ति बनाए रखें। गोटलिव की पोस्ट को 21 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। उनकी पोस्ट में इजरायल की जेरिको बैलिस्टिक मिसाइल का जिक्र किया गया है। 
इजरायली सांसद ने अपने पोस्ट में कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह से निपटने के दौरान इजरायल को निर्दयी होने की जरूरत है। केवल एक विस्फोट जो मध्य पूर्व को हिला देगा, इस देश की गरिमा, ताकत और सुरक्षा को बहाल करेगा! यह प्रलय का दिन चूमने का समय है। गोटलिव के सोशल मीडिया पोस्ट को एक्स ने नियमों के उल्लंघन के साथ टैग किया है। इसमें कहा गया है कि इस पोस्ट की व्यूवरशिप सीमित है, क्योंकि यह हिंसक भाषण है जो एक्स के नियमों का उल्लंघन करता है। गोटलिव इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पार्टी से आती हैं। वह अक्सर अपनी विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में भी रहती हैं। 
बता दें ‎कि जेरिको इजरायल की एक बैलिस्टिक मिसाइल है। इसे 1960 के दशक में इजरायल ने पहली बार विकसित किया था। वर्तमान में इसके तीन वेरिएंट जेरिको-1, जेरिको-2 और जेरिको-3 सर्विस में हैं। इसका नाम बाइबिल के शहर जेरिको पर रखा गया। अधिकांश इजरायली हथियारों की तरह इस मिसाइल को भी काफी गुप्त रखा गया है। इस कारण जेरिको मिसाइल के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक है। जेरिको मिसाइल इजरायल की शावित और शावित, अंतरिक्ष स्पेस लॉन्च व्हीकल का एक डेरिवेटिव है। ऐसा माना जाता है कि जेरिको 1 मिसाइल 500 किलोमीटर की दूरी तक 400 किलोग्राम विस्फोटक के साथ हमला कर सकती है।