काजोल और अजय देवगन ग्लैमर वर्ल्ड के फेवरेट कपल्स में से एक हैं। कहा जाता है कि अपोजिट बिहेवियर के लोगों का एक साथ रहना मुश्किल होता है, लेकिन अपोजिट नेचर के होने के बावजूद अजय और काजोल के बीच की केमिस्ट्री किसी इंस्पीरेशन से कम नहीं है। उनकी लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प है। आइए, आपको उनकी प्यारी लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

दिव्या भारती की वजह से मिले काजोल-अजय देवगन!

काजोल और अजय देवगन की पहली मुलाकात साल 1995 में फिल्म 'हलचल' के सेट पर हुई थी। ये काजोल और अजय की पहली फिल्म थी। हालांकि, काजोल इसके लिए पहली पसंद नहीं थीं। जी हां, अपने जमाने की मशहूर अदाकारा दिव्या भारती को इस फिल्म के लिए चुना गया था, लेकिन उनके निधन के बाद ये मूवी ऐन मौके पर काजोल की झोली में जा गिरी और इस तरह अजय देवगन के साथ पहली बार उनकी ऑन-स्क्रीन जोड़ी देखने को मिली।

काजोल से चिढ़ते थे अजय देवगन!

अजय देवगन शांत स्वभाव के हैं, जबकि काजोल मुंहफट और जॉली नेचर की हैं। ऐसे में जब 'हलचल' के सेट पर काजोल और अजय देवगन एक-दूसरे से पहली बार मिले तो एक्टर को वह बिल्कुल भी पसंद नहीं आई थीं। एक इंटरव्यू में अजय देवगन ने कहा था कि काजोल सेट पर बहुत लाउड बात किया करती थीं। वह हर वक्त चिल्ला-चिल्लाकर बात करती थीं, जो उनको बिल्कुल भी नहीं भाता था। अजय ने तो काजोल से दोबारा न मिलने का भी मन बना लिया था।

कैसे हुआ था काजोल और अजय देवगन को प्यार?

जब काजोल और अजय देवगन फिल्म 'हलचल' की शूटिंग कर रहे थे, उस वक्त दोनों किसी और को डेट कर रहे थे। फिर अचानक उनका ब्रेकअप हो गया और वे एक-दूसरे को डेट करने लगे। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे के साथ बातचीत में काजोल ने कहा था- "जब मैं अजय से मिली, उस वक्त मैं किसी और को डेट कर रही थी और वह भी किसी और को डेट कर रहे थे। हमने साथ में एक फिल्म की। हमने सेट पर बहुत समय बिताया। हमने बातें करनी शुरू कर दी और फिर हम दोस्त बन गए थे। इसके बाद अचानक मेरा ब्रेकअप हो गया और उस वक्त उनका भी ब्रेकअप हो गया था और फिर हमारा रिश्ता दोस्ती से ज्यादा हो गया।"

शादी के लिए काजोल को बेलने पड़े थे खूब पापड़

काजोल और अजय देवगन ने एक-दूसरे को करीब 4 साल तक डेट किया था और दिलचस्प बात ये थी कि इन चार सालों में कपल ने अपनी डेटिंग लाइफ की भनक किसी को भी नहीं पड़ने दी थी। जब काजोल और अजय देवगन ने एक-दूसरे के साथ शादी करने का फैसला किया तो कई लोगों ने इसका विरोध भी किया। कुछ लोगों का मानना था कि काजोल और अजय अलग नेचर के हैं, इसलिए उनकी शादी नहीं चलेगी। नेहा धूपिया के शो में काजोल ने बताया था कि कई लोग उनकी शादी के खिलाफ थे ही, उनकी फैमिली को भी काजोल के फैसले पर शक था। यहां तक कि उनके पति शोमू मुखर्जी ने तो काजोल के फैसले को जानकर इतना आगबबूला हो गए थे कि उन्होंने अपनी बेटी से एक हफ्ते तक बात नहीं की थी। काजोल ने बताया था कि उनके पिता उनकी शादी के क्यों खिलाफ थे। बकौल काजोल, "उन्होंने मुझसे कहा, 'आप शादी क्यों करना चाहती हैं, आप बहुत छोटी हैं और आपका करियर बहुत अच्छा चल रहा है।' फिर मैंने कहा, 'लेकिन मैं शादी करना चाहती हूं।' अजय और मैं बहुत अलग थे। इसलिए बहुत से लोगों को आपत्ति थी कि हम कपल के रूप में कैसे आगे बढ़ेंगे। हम दोनों उस वक्त ज्यादा सोशल नहीं थे। बहुत से लोग हमें करीब से नहीं जानते थे।" फिलहाल, आज काजोल और अजय देवगन हैप्पी मैरिड कपल गोल्स देते हैं। उनके दो बच्चे हैं। बेटी का नाम नीसा और बेटे का नाम युग है।

काजोल और अजय देवगन की साथ में फिल्में

काजोल और अजय देवगन की ऑफ-स्क्रीन के साथ-साथ ऑन-स्क्रीन जोड़ी भी हिट रही। 'हलचल' के अलावा काजोल और अजय ने साथ में कई फिल्मों में काम किया, जिनमें 'गुंडाराज' (1995), 'इश्क' (1997), 'प्यार तो होना ही था' (1998), 'दिल क्या करे' (1999), 'राजू चाचा' (2000) और 'तानाजी' (2020) शामिल हैं। 'गुंडाराज' और 'राजू चाचा' को छोड़ सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थीं।