एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होने वाला है और भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। टीम इंडिया ने अपने दल में चोट से ठीक होने वाले श्रेयस अय्यर और केएल राहुल को जगह दी है। दोनों खिलाड़ी लंबे समय के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे। राहुल हालांकि अभी भी मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान हैं और शुरुआती कुछ मुकाबलों में नहीं खेलेंगे। इसी बीच, भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अय्यर और राहुल की वापसी पर खुशी जताई है। इसके अलावा उन्होंने टीम इंडिया को चेतावनी भी दी है।

कपिल देव का मानना है कि विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ियों की मैदान पर परीक्षा होनी चाहिए। इस विश्व कप विजेता को लगता है कि एशिया कप किसी भी खिलाड़ी के लिए फिटनेस का परीक्षण करने के लिए बेहतरीन टूर्नामेंट है। कपिल देव ने कहा कि विश्व कप काफी नजदीक है और ऐसे में सभी खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होना चाहिए। 

कपिल देव ने क्या-क्या कहा?

चोट से वापस लौटे क्रिकेटरों के बारे में बोलते हुए कपिल देव ने कहा, ''अभी तक सभी खिलाड़ियों का मौका नहीं मिला है। आप इस बात की कल्पना कीजिए कि अगर वह सीधे विश्व कप में खेलते हैं और फिर से चोटिल हो जाते हैं तो क्या होगा? इसकी सजा पूरी टीम भुगतेगी।''

पूर्व कप्तान ने आगे कहा कि एशिया कप में इन खिलाड़ियों कम से कम बल्लेबाजी और गेंदबाजी का मौका तो मिलेगा। इससे इन्हें लय में लौटने का अवसर मिलेगा और उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। अगर कोई खिलाड़ी विश्व कप के दौरान चोटिल होते हैं तो वह काफी खराब बात होगी। चोट से लौटने वाले खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलना चाहिए और अगर वह फिट होते हैं तो विश्व कप के लिए चुनना चाहिए।

भारत के ग्रुप में नेपाल और पाकिस्तान

एशिया कप 30 अगस्त को शुरू होगा। पाकिस्तान में चार और श्रीलंका में नौ मैच खेले जाएंगे। भारत का पहला मुकाबला दो सितंबर को पाकिस्तान से होगा। भारत ग्रुप ए में है। उसके साथ पाकिस्तान और नेपाल भी है। वहीं, ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-4 राउंड में पहुंचेंगी। वहां से दो टीमें सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।