खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां मेकअप का सहारा लेती हैं। मेकअप से ना सिर्फ खूबसूरती बढ़ती है बल्कि कांफिडेंस भी बढ़ता है। पहले के जमाने में काजल लगाना ही आई मेकअप के लिए काफी होता था। पर, आज के समय में काजल के साथ-साथ मस्कारा, आई लाइनर आई शैडो भी आंखों के मेकअप के लिए काफी जरूरी होते हैं। आई मेकअप करते समय छोटी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है।

कई बार ऐसा देखा जाता है कि आई मेकअप करते समय लड़कियों की आंखों में आंसू आ जाते हैं। ऐसे में उनकी पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। अगर आप भी इसी तरह की परेशानी का सामना करती हैं, तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आंखों का मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर इन सावधानियों पर ध्यान ना दिया जाए तो आपकी आंखों में इंफेक्शन की समस्या तक हो सकती है।

मेकअप करते समय रखें हाईजीन का ध्यान

आई मेकअप करते समय सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर मेकअप में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को आप साफ रखेंगे तो आपकी आंखें इंफेक्शन से बच सकती हैं।

हमेशा खरीदें हाइपो-एलर्जेनिक प्रोडक्ट

मेकअप प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है कि वो हाइपो-एलर्जेनिक हो। इससे आंखों में एलर्जी होने की संभावना खत्म हो जाती है।

मेकअप ब्रश का रखें खास ध्यान

मेकअप करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्रश या स्पंज साफ-सुथरा रहे। गंदे ब्रश की वजह से चेहरे और आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। अगर इससे बचना है तो ब्रश का हमेशा साफ रखना चाहिए।

लोअर लैश को हमेशा बचाएं

अक्सर लोगों की लोअर लैश काफी सेंसिटिव होती है। ऐसे में मेकअप करते टाइम उसका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इस पर कम से कम मेकअप लगाने की कोशिश करें।

सोने से पहले रिमूव करें मेकअप

सोने से पहले मेकअप को अच्छे से रिमूव करना काफी जरूरी होता है। अगर आप मेकअप किए हुए ही रात को सो जाते हैं तो इससे आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है।