बादाम एक हेल्दी और पौष्टिक फूड है, जिसके फायदों के बारे में अधिकतर लोग जानते हैं. यह हर मौसम में खाया जाता है, लेकिन गर्मियों में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि कुछ लोगों के लिए कच्चे बादाम को पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे सूजन, गैस और पेट की परेशानी हो सकती है. गर्मियों के दिनों में लोग अक्सर कंफ्यूज रहते हैं कि बादाम कच्चा खाना चाहिए या भिगोकर? तो आइए हम आपको इसका जवाब देते हैं.

गर्मियों में भीगे हुए बादाम खाना बेहतर होता है. बादाम को रात भर या कई घंटों के लिए पानी में भिगोने से उसकी त्वचा को आसानी से हटाने में मदद मिल सकती है और उनकी पोषक तत्वों की उपलब्धता भी बढ़ सकती है. इसके अतिरिक्त, भीगे हुए बादाम पचाने में आसान होते हैं और गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं. कच्चा बादाम खाना पाचन तंत्र के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है. इसलिए, बादाम को भिगोना एक अच्छी प्रैक्टिस है जिसे पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण और पाचन के लिए गर्मियों सहित पूरे साल किया जा सकता है.

भिगोकर बादाम खाने के फायदे

बेहतर पाचन

कच्चे बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम पचाने में आसान होते हैं, क्योंकि भिगोने की प्रक्रिया त्वचा में मौजूद टैनिन के स्तर को कम कर देती है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा बन सकती है.

दिमाग के लिए फायदेमंद

भीगे हुए बादाम में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

मजबूत हड्डियां

भीगे हुए बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक अच्छा सोर्स हैं, जो हड्डियों की सेहत के लिए आवश्यक खनिज हैं.

बेहतर दिल की सेहत

भीगे हुए बादाम में पाए जाने वाले हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

सूजन कम करे

भीगे हुए बादाम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.