सर्दियों में त्वचा केवल रूखी ही नहीं होती बल्कि डल और बेजान भी दिखने लगती है। लगातार मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन टैन भी हो जाती है। क्योंकि उस पर धूल चिपक जाती है। सर्दियों में इसलिए त्वचा  का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। त्वचा का ख्याल रखने के लिए विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सर्दियों में त्वचा को पोषण देने के साथ ही खूबसूरत बनाता है।

रात में लगाएं

अगर आपको दिनभर वक्त नहीं मिलता है तो बादाम के तेल को नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से फेसवॉश से साफ करने के बाद बादाम के तेल की दो से तीन बूंद लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो करीब आधे घंटे बाद ही चेहरे को धो लें।

पिंपल होने पर लगाएं बादाम का तेल

चेहरे पर अगर रूखेपन के साथ ही पिंपल हो रहे हैं तो बादाम के तेल को लगाया जा सकता है। बादाम के तेल की कुछ बूंदों को नीम के तेल में मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर पोंछ लें। बादाम के तेल को नीम के तेल के साथ मिलाने से पिंपल की समस्या कम होती है।

मॉइश्चराइजर में करें शामिल

बादाम का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप अपने मॉइश्चराइजर में भी मिला कर लगा सकती हैं। बस बादाम के तेल की दो से तीन बूंद को मॉइश्चराइजर में मिलाएं और चेहरे से लेकर गर्दन तक लगा लें। अगर चेहरे पर ज्यादा ऑयल नजर आने लगा है तो टिश्यू पेपर की मदद से हल्के हाथों से अतिरिक्त ऑयल को पोंछ लें।

फेसपैक में मिलाएं

बादाम के तेल को आप सर्दियों के मौसम में फेसपैक में भी मिलाकर लगा सकती है। बस एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी को शहद में डालकर मिलाएं। इस फेसपैक में दो से तीन बूंद बादाम के तेल की डालें और मिक्स करें। इस फेसपैक को लगाने से बादाम के तेल का पोषण भी त्वचा को आसानी से मिल जाएगा।