नमक के बिना किसी भी तरह का पकवान अधूरा है। नमक न सिर्फ हमारे खाने को मज़ेदार बनाता है, बल्कि त्वचा और बालों की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। तो आइए जानें कि कैसे नमक हमारे खाने के टेस्ट को बेहतरीन बनाने के साथ और किस तरह फायदेमंद साबित होता है। आइए जानते हैं नमक के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं नमक त्वचा पर फायदे के बारे में जानते हैं? नमक आपकी त्वचा को फायदे तो पहुंचाता ही है लेकिन साथ ही आपके दिमाग़ को रिलैक्स करने में भी मदद करता है। यानी नमक से आपकी खूबसूरती तो बढ़ेगी ही और साथ ही परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि नहाते समय नमक को पानी में मिलाना है।

1. नहाते वक्त पानी में नमक मिलाने से त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी। नमक से त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स अच्छी तरह निकल जाते हैं और स्किन दमकने लगती है।

2. ऑइली बालों से परेशान हैं, तो पानी में नमक मिलाकर इन्हें धोएं। इससे आपकी ऑइली बालों की शिकायत भी दूर होगी और साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी। नमक वाला पानी ऑयली त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

3. अगर आपकी मांसपेशियों में अकसर खिचांव या दर्द रहता है तो आपको नमक वाले पानी से ज़रूर नहाना चाहिए। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। साथ ही इससे जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

4. स्किन से जुड़ी कोई समस्या है जैसे इंफेक्शन या खुजली, तो नमक के पानी से नहाने से आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम मौजूद होता है जिससे त्वचा के इंफेक्शन खत्म हो जाते हैं।

5. अगर आप इंसटेंट ग्लो चाहती हैं, तो नहाते समय पानी में दो चम्मच नमक डाल लें। इससे आपकी त्वचा पर न सिर्फ निखार दिखेगा बल्कि आपके चेहरे पर दाग़ या मुंहासों के धब्बे हैं तो यह भी धीरे-धीरे हल्के हो जाएंगे।