एक अच्छे मॉयस्चराइजर में आमतौर पर कई इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जैसे कि सफेद पेट्रोलेटम, ओक्लूसिव्स, स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं। हयालूरोनिक एसिड जैसे हम्युमेक्टेंट्स स्किन की गहरी लेयर्स से पानी खींचते हैं। ग्लिसरीन जैसे इमोलिएंट स्किन की सेल्स के बीच दरारें और खुरदरापन भर देते हैं, जिससे स्किन चिकनी महसूस होती है और बैरियर रिपेयर इंग्रीडिएंट्स जैसे सेरामाइड्स, नेचुरल फैट्स को रिप्लेस करते हैं, जो स्किन सेल्स के बीच गायब हो सकते हैं। यह बाहरी स्किन लेयर को बेहतर ढंग से कार्य करने में मदद करते हैं। क्लीन मॉयस्चराइजर सल्फेट, पैराबेन, फेथलेट जैसे इंग्रीडिएंट्स, सिंथेटिक सुगंध और रंगों स फ्री होता है। यह त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना गया है।

1. मॉयस्चराइजर को क्लीन मॉयस्चराइजर या अच्छा बनाने वाले मूल इंग्रीडिएंट्स में से एक यह है कि उनमें डाइमेथिकोन हो। डाइमेथिकोन स्किन की सतह पर एक प्रोटेक्टिव बैरियर पैदा करने में मदद करता है जिससे स्किन में मौजूद वॉटर बाहर न निकल सके और पर्यावरण संबंधी इरिटैंट्स को दूर रखा जा सके। डाइमेथिकोन कुछ ऑयल फ्री मॉयस्चराइजर में मौजूद होता है इसलिए मॉयस्चराइजर खरीदने से पहले सभी इंग्रीडिएंट्स की अच्छी तरह से जांच करना न भूलें। ऐसा कर आप अपनी त्वचा को खिली-खिली और हेल्दी बनाए रख सकेंगे।

2. अच्छे मॉयस्चराइज़र बिना गंध वाले होने चाहिए, लेकिन इनकी कंसिस्टेंसी आपकी स्किन के प्रकार पर निर्भर करती है जैसे कि ऑयली स्किन के लिए जेल, सामान्य स्किन के लिए लोशन और ड्राई स्किन के लिए क्रीम वाले।

3. एक अच्छे मॉयस्चराइजर को स्किन में सही तरीके से अब्जॉर्ब होना चाहिए और किसी भी जकड़न या सूखापन को दूर करना चाहिए। ध्यान रखें एक अच्छा मॉयस्चराइजर लाइट होना चाहिए जिससे कि आप इसे त्वचा पर एक अलग लेयर के रूप में महसूस न कर सके।