बीजिंग । चीन में एक शख्स अप्रत्याशित रूप से हाइड्रोजन गुब्बारे में दो दिन जान सांसत में लिए फंसा रहा उसके बाद उसे सुरक्षित बचा लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, हू नाम के शख्स ने पाइन नट्स काटने के लिए हाइड्रोजन गुब्बारे का इस्तेमाल किया था। रविवार को हेइलोंगजियांग प्रांत के हैलिन काउंटी में वह अपने एक सहयोगी के साथ काम कर रहा था। इसी दौरान गुब्बारे पर उसने नियंत्रण खो दिया। हालात को भांपते हुए उसका साथी तुरंत गुब्बारे से कूद गया, लेकिन हू हाइड्रोजन गुब्बारे में उड़कर 200 मील दूर चला गया। इसके बाद वह एक पेड़ पर फंस गया।
मीडिया के अनुसार, इस दौरान उसके लिए सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था। रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम अगली सुबह मोबाइल फोन से उस व्यक्ति से संपर्क करने में सक्षम हुए। उसे सुरक्षित रूप से उतरने के लिए गुब्बारे को धीरे-धीरे नीचे उतारा गया। आखिरकार फांगझेंग क्षेत्र में गुब्बारे को सुरक्षित उतार लिया गया। हू की हालत भी ठीक है। हैलिन वानिकी प्रशासन के प्रचार विभाग में कार्यरत अधिकारी फू ने पुष्टि की है कि गुब्बारे की घटना हुई। हालांकि, इस घटना में हू को सुरक्षित बचा लिया गया है। वहीं, हू ने बताया, ‘गुब्बारा तेजी से ऊपर उड़ रहा था। मुझे बहुत ठंड और भूख लग रही थी। हालांकि, मुझे कुछ खास नुकसान नहीं हुआ था। कमर में केवल मामूली चोटें आई हैं।’
बता दें कि चीन के चांगबाई में 2019 में ऐसी ही घटना हुई थी। चांगबाई पहाड़ों में पाइन काटने के लिए दो लोग कथित तौर पर हाइड्रोजन गुब्बारे का इस्तेमाल कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने गुब्बारे से संतुलन खो दिया और 10 किलोमीटर (6 मील) की दूरी तय कर गए। हालांकि, बाद में उन्हें बचा लिया गया।