सर्दियां हों और गाजर का अचार ना खाया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। इसलिए ठंड का मौसम आते ही मार्केट में गाजर आना शुरू हो जाती हैं। ताज़ी-ताज़ी गाजर का अचार और खट्टा पानी....का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है।

गाजर का सूखा अचार

सामग्री

1 किलो- गाजर (लंबी कटी हुई)
6 छोटा चम्‍मच- राई (पिसी हुई)
1 बड़ा चम्मच- लाल मिर्च पाउडर
½ चम्‍मच- हल्‍दी
1 बड़ा चम्‍मच- नींबू का रस
3 कटोरी- सरसों का तेल
स्वादानुसार- नमक

बनाने का तरीका

गाजर का सूखा अचार बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धो लें और लंबा-लंबा काट लें। आप चाहें तो छोटे-छोटे पीस भी रख सकती हैं।अब गाजर को सुखने के लिए छोड़ दें ताकि इसमें मौजूद तमाम पानी बाहर निकाल जाए। अगर गाजर में पानी होगा तो गाजर का अचार जल्दी खराब हो जाएगा।इसके बाद आपको गाजर के इन टुकड़ों में पिसी राई, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, हींग, नींबू का रस डालना हैं और अच्छी तरह से मिलाना है।फिर इसमें सरसों का तेल डाल दें। बेहतर होगा कि आप तेल को पका कर इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बस पहले तेल पकाना होगा और फिर ठंडा करके अचार में डालना है।

आप इस अचार को 2-3 दिन के लिए धूप में रख दें। हो सके तो एक अचार में एक कॉटन का हल्का कपड़ा बांध दें। इससे अंदर गंदी भी नहीं जाएगी और अचार में अच्छी तरह से धूप भी लग जाएगी।आप चाहें तो इसके साथ गाजर के साथ दूसरी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 2-3 दिन बाद यह अचार पक जाएगा तब आप इसे खाने के साथ परोस सकती हैं।

गाजर का मीठा अचार

सामग्री

2 किलो- गाजर
2 चम्मच- अदरक
2 चम्मच- लहसुन (कसा हुआ)
2- प्याज
1 कप- तेल
5 चम्मच- लाल मिर्च पाउडर
4 चम्मच- गरम मसाला पाउडर
स्वादानुसार- नमक
1 कप- सफेद सिरका
400- 500 ग्राम- गुड़

बनाने का तरीका

अगर आप कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहती हैं तो यकीनन यह अचार आपको जरूर पसंद आएगा।गाजर का मीठा अचार बनाने के लिए सबसे पहले आप तमाम गाजर को पतला और लंबा काट लें। आप गाजर को कद्दूकस भी कर सकती हैं।अब एक पतीले में पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच नमक, गाजर को डालकर अच्छी तरह से मिला लें।जब गाजर हल्की पक जाए तो इसे पानी से बाहर निकाल दें और एक कपड़े पर सुखाने के लिए रख दें।अब एक पैन में सिरका और गुड़ डालें और फिर इसे धीमी आंच पर पकने दें।

जब इसकी चाशनी बन जाए, तो एक दूसरे पैन में तेल डालें इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें।फिर इसमें प्याज, अदरक और लहसुन का पिसा हुआ पेस्ट डाल दें और मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें।फिर इसमें नमक, लाल मिर्च और अन्य सामग्री डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 5 मिनट बाद गैस को बंद कर दें फिर इसमें कटे हुए गाजर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिला लें।बस आपका मीठा गाजर का अचार तैयार है आप आप इसे सर्व कर सकती हैं। आप चाहें तो चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर और मिर्च का अचार

सामग्री

3- गाजर
1- मूली
5- हरी मिर्च
2 चम्मच- सरसों के बीज
1 बड़ा चम्मच- जीरा
1 छोटा चम्मच- मेथी दाना
1 चम्मच- साबुत काली मिर्च
1 कप- सरसों का तेल
1 चम्मच- सौंफ
1 चम्मच- लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच- नमक 
1 छोटा चम्मच- अजवाइन
1 बड़ा चम्मच- आमचूर पाउडर

बनाने का तरीका

अचार बनाने के लिए सबसे पहले हम गाजर, मूली, हरी मिर्च को छीलकर अच्छी तरह से धो लेंगे। धोने के बाद हमें इसे पतले-पतले साइज में काट लेना है।तमाम चीजों को धोने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। साथ ही, हरी मिर्च को भी साफ कर लें और गैस पर एक कढ़ाही रखकर तेल गर्म कर लें।जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें हरी मिर्च डालकर हल्का फ्राई कर लें। आप गाजर और मूली के भी फ्राई कर सकती हैं।

वहीं, दूसरी तरफ आप अचार का मसाला तैयार करना है, जिसके लिए आप  सरसों, जीरा, मेथी, साबुत काली मिर्च, धनिया और सौंफ को एक पैन में डालकर अच्छी तरह से भून लेना है।सभी चीजों को 1 साथ भूनने के बाद एक कटोरी में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें |अब भुनी हुई गाजर, हरी मिर्च और मूली में हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक, अजवाइन और आमचूर पाउडर आदि डालकर अच्छी तरह से चलाना है।