सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। ये स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे पहुंचाने का काम करती हैं। क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। सब्जियों को हम कई स्वादिष्ट तरीकों से बनाते हैं। आमतौर पर हम सब्जी के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जी के छिलकों से भी आप कई तरह की स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं।

कद्दू के छिलके की सब्जी

आप कद्दू के छिलकों की सब्जी बना सकते हैं। इस सब्जी को कद्दू के छिलकों, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और तेल आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। ये सब्जी बहुत ही टेस्टी होती है।

लौकी के छिलकों की सब्जी

लौकी के साथ-साथ लौकी के छिलके भी बहुत पौष्टिक होते हैं। इस सब्जी को लौकी के छिलकों, हींग, बेसन, अमचूर पाउडर और अन्य मसालों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

मटर के छिलकों की सब्जी

मटर के छिलकों को फेंके नहीं। आप इनकी सब्जी को मिनटों में तैयार कर सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी किया जाता है। जो इसके स्वाद को दोगुना बढ़ा देते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए जीरा, प्याज, नमक और तेल आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।

तुरई के छिलके की सब्जी

तुरई खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आप केवल तुरई नहीं बल्कि तुरई के छिलकों से भी स्वाद से भरपूर सब्जी बना सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए तुरई के छिलके, सरसों के तेल, राई, नमक, हल्दी, टमाटर और जीरा आदि का इस्तेमाल भी किया जाता है।

परवल के छिलकों की सब्जी

इस सब्जी का स्वाद थोड़ा खट्टा होता है। इसे खट्टापन देने के लिए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। परवल की सब्जी को बनाने के लिए हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर , नमक, लाल मिर्च पाउडर और तेल आदि का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग इस सब्जी को बनाने के लिए किशमिश का इस्तेमाल भी करते हैं।