मकर संक्राति का त्योहार हर साल जनवरी महीने में मनाया जाता है। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के दिन को ही मकर संक्राति के रूप में मनाते हैं। इस दिन गुड़ और तिल के व्यंजन बनाने के साथ ही खिचड़ी खाने का भी खास महत्व होता है। उत्तर भारत में लोग इस दिन खिचड़ी बनाते हैं। साथ ही खिचड़ी की कच्ची सामग्री का दान भी करते हैं। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें मकर संक्राति के दिन उड़द दाल की खिचड़ी।

सामग्री :

दो कप चावल, दो कप उड़द की दाल, सौ ग्राम हरी मटर, एक कटी हुई गोभी, दो आलू कटे हुए, दो टमाटर, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, हींग, जीरा, स्वादानुसार नमक, देसी घी तीन से चार चम्मच, गरम मसाला।

बनाने की विधि  :

उड़द दाल की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को अच्छे तरीके से धो लें। दाल अच्छी तरह से पक जाए इसके लिए इन्हें कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। अब किसी पैन या फिर कुकर में घी गर्म करें। जब घी गर्म हो जाए तो जीरे का तड़का लगाकर इसमे हरी मिर्च, हल्दी और हींग डालें। साथ में गोभी, आलू, मटर डालकर अच्छी तरह से भून लें। 

 

जब सब्जियां थोड़ी सुनहरी हो जाएं तो टमाटर डालकर पका लें। फिर चावल और दाल को डालकर हल्के हाथ से चलाएं। जिससे कि चावल टूटे नहीं। साथ में पानी, नमक और गरम मसाला डालकर मिक्स करें। पैन है तो ढक्कन से ढंक दें या फिर कुकर में तीन से चार सीटी बोलने तक इंतजार करें। गैस बंद कर बर्तन के ठंडा होने का इंतजार करें। तैयार है आपकी गर्मागर्म खिचड़ी इसे रायता, पापड़, अचार और सलाद के साथ सर्व करें।