चावल पूरे भारत में खाया जाने वाला अनाज है और इसे अलग-अलग तरह से हर राज्य में बनाया जाता है। इसे बिल्कुल वैसे ही बनाया जा सकता है जैसे आप गेहूं के आटे की रोटी बनाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप चावल के आटे की रोटी बनाएंगे। 

सामग्री

1 कप चावल का आटा
1.5 कप पानी
1/2 छोटा चम्मच नमक (ऑप्शनल)
1/2 छोटा चम्मच तेल (ऑप्शनल)
 
चावल की रोटी बनाने का तरीका -

- इसे बनाने के लिए आपको चावल के आटे की जरूरत होगी। आप इसे बाजार से ला सकते हैं या घर में बना सकते हैं। आप इसमें तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और नहीं भी। शुरुआत में कई लोग आटे की बाइंडिंग के लिए तेल इस्तेमाल कर लेते हैं। 

- सबसे पहले 1.5 कप पानी गर्म करें और इसे अच्छे से उबलने दें। इसके बाद इसमें से आधा कप पानी अलग रख लें और बचे हुए 1 कप में 1 कप चावल का आटा मिलाएं। इसी स्टेप में तेल और नमक भी मिलाया जाएगा ।

- अब गैस बंद कर दें और जल्दी-जल्दी हाथ चलाते हुए चावल के आटे को पानी में मिक्स करें। ये स्टेप थोड़ी मेहनत वाली लगेगी, लेकिन ये बहुत जरूरी है। 

- अब आप इसे ढक कर 10 मिनट के लिए रख दें ताकि स्टीम से चावल थोड़ा सा पके और आटा अच्छे से बाइंड हो पाए। 

- अब आप आटे को निकाल कर अलग रखें और उसमें पानी के छींटे मारते हुए उसे ठीक से बाइंड करें। जिस तरह से गुलाब जामुन का आटा गूंथते हैं उसी तरह से ये भी बिना क्रैक के गूंथें। 

- अब आप आटे को 10 मिनट के लिए और रख सकते हैं या फिर इसे तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे ठीक वैसे ही बनाएं जैसे नॉर्मल गेहूं के आटे की रोटी बनाते हैं।