इस मौसम में लोग कई तरह के पकोड़े बनाते हैं। इसमें मिर्च के पकोड़े, प्याज के पकोड़े और गोभी के पकोड़े आदि शामिल हैं। लेकिन अगर आप कुछ अलग हटके ट्राई करना चाहते हैं तो आप कद्दू के पकोड़े भी खा सकते हैं। ये पकोड़े स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं। इन्हें बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।बच्चों हों या बड़े ये कद्दू के पकोड़े सबको बहुत पसंद आएंगे। बारिश के मौसम में ही नहीं बल्कि आप इन्हें कई अन्य खास मौके पर बना सकते हैं।

कद्दू के पकोड़े बनाने की सामग्री

एक कप कसा हुआ कद्दू, आधा कप बेसन, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच कटा हुआ हरा धनिया, 1 चम्मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च, मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच, अजवाइन – 1/4 छोटा चम्मच, अदरक-लहसुन का पेस्ट – आधा चम्मच, तेल

कद्दू के पकोड़े बनाने का तरीका

एक गहरे बाउल में सारी चीजों को डालें। इन सारी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें।एक फ्राई पैन लें। इसमें तेल को गर्म कर लें। उंगलियों या फिर चम्मच से फ्राई पैन में ये मिश्रण डालें। पकोड़े को सुनहरा भूरा होने तक पका लें।इसके बाद इस पकोड़े को एक अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें। इसमें चाट मसाला डालें। पकोड़े को टॉस करें।इन पकोड़े को टोमॅटो कैचप या फिर अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें।