खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ मेथी के दाने स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। मेथी के दाने वेट लॉस से लेकर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। क्या आप चटनी खाने की शौकीन हैं? सर्दियों में शरीर को गर्म रखना जरूरी होता है। ऐसे में आपको धनिया-पुदीना की जगह मेथी के दाने की चटनी बनानी चाहिए। मेथी की चटनी हाजमा रखने में मदद करेगी। साथ ही यह स्वाद में बेहद लाजवाब होती है।
 
सामग्री : आधा कप मेथी के दाने,एक कप गुड़ ,4 चम्मच सरसों का तेल,एक चम्मच कसा हुआ अदरक ,आधा कप किशमिश ,आधा चम्मच काला नमक,आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,एक चौथई चम्मच राई ,आधा चम्मच जीरा ,आधा चम्मच सौंफ,एक कप चीनी एक चम्मच अमचूर पाउडर ,आधा चम्मच हल्दी पाउडर,आधा चम्मच नींबू का रस ,नमक स्वादानुसार

चटनी बनाने का तरीका : सबसे पहले मेथी के दानों को अच्छे से धो लें।अब एक बड़े बर्तन में पानी डालें और इसमें मेथी के दाने को भीगने के लिए रख दें। मेथी के दानों को कम से कम एक घंटे तक भिगोएं। गैस पर 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करने के लिए रख दें। जैसे ही तेल गर्म हो जाए तब इसमें राई, जीरा, अदरक और आधा चम्मच सौंफ डालकर इन्हें भून लें। कुछ ही सेकंड में आपको भीनी सी खुशबू आने लगेगी ।इस मसाले में भीगे हुए मेथी के दाने डालें।अब मेथी के दानों को अच्छे से भूनें।करीब एक मिनट तक लगातार मेथी के दाने को पकाएं।इसमें लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गुड़ और एक कप चीनी मिलाएं।अब इसे तब तक पकाते रहें जब तक की चीनी और गुड़ पूरी तरह से न पिघले।चटनी में अमचूर पाउडर, काला नमक और स्वादानुसार नमक मिलाएं।एक छोटे से बर्तन में दो चम्मच तेल को गर्म करके इसमें किशमिश भून लें।अब भूनें हुए किशमिश को चटनी के ऊपर डालें और आखिर में नींबू का रस निचोड़ लें।तैयार है आपकी मेथी दाने की चटनी।