पनीर राजमा पुलाव खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए भी अच्छा है। अक्सर घरों में वेजिटेबल पुलाव बनता है जिसमें आलू, मटर, गाजर, गोभी और पनीर डलता है। वेजिटेबल पुलाव पसंद करने वाले लोगों की कमी नहीं है लेकिन आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हेल्दी और टेस्टी पनीर राजमा पुलाव ट्राई कर सकते हैं।

सामग्री : राजमा,चावल,पनीर,टमाटर ,प्याज ,लाल मिर्च पाउडर,धनिया पाउडर ,घी ,अदरक-लहसुन पेस्ट ,हरा धनिया,गरम मसाला,हल्दी पाउडर,जीरा,नमक स्वादानुसार,तेल
विधि : सबसे पहले रातभर भीगे हुए राजमा को उबलने के लिए रख दें। साथ ही चावलों को भी भिगो दें। अब पनीर को क्यूब्स में काट लें और सुनहरा होने तक भूनें। पनीर के स्लाइस भुन जाने के बाद उन्हें एक प्लेट में अलग निकालकर रख लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें और जीरा डालकर चटकाएं। अब प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें। उसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट और बारीक कटे टमाटर भी डालें और गल जाने तक भूनें।अब टमाटर प्याज के मिश्रण में सभी मसाले डालें और अच्छे से भूनें।उसके बाद जरूरत के अनुसार पानी डालें और उसमें उबाल आने तक का इंतजार करें।अब उबलते हुए पानी में चावल डालें और साथ ही उबला हुआ राजमा भी डालें और ढककर पकने के लिए रख दें। जब पानी सूख जाएं तो आंच को बंद कर दें और कुछ देर चावलों को ढका ही रहने दें।कुछ देर बाद चावलों को प्लेट पर निकालें और ऊपर से पनीर के क्यूब्स डालें। साथ ही एक चम्मच घी और कुछ धनिया पत्तियों से गार्निशिंग करें। तैयार हैं आपके टेस्टी पनीर राजमा पुलाव, इन्हें सर्व करें और लुत्फ उठाएं।