काहिरा । मिस्र में एक सनसनीखेज घटना में महज शादी के प्रस्ताव को ठुकराने पर एक युवक ने 19 वर्षीय छात्रा की गोली मारकर निर्मम हत्‍या कर दी। छात्रा की पहचान अमानी अब्दुल-करीम अल-गज्जर के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि छात्रा ने जिस शख्‍स से शादी करने से इनकार किया, उसका बर्ताव काफी बुरा था। इसी के चलते छात्रा ने उसका मैरिज प्रपोजल रिजेक्‍ट किया। रिपोर्ट के अनुसार, 19 साल की अमानी अब्दुल-करीम अल-गज्जर की बीते शनिवार को मेनोफिया गवर्नरेट के तुख तनबिशा गांव में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। अहमद फथी अमीरा नाम के एक 29 वर्षीय व्यक्ति ने शादी का प्रस्ताव को ठुकराने के बाद छात्रा पर बंदूक तान दी और उसे गोली मार दी। लड़की तो तुरंत पास के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन उसकी मृत्यु हो गई। इस घटना के बाद मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई और पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए खोजी अभियान चलाया।
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में हत्‍या करने वाले शख्‍स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि 'मैं अहमद अमीरा हूं। तुम सब मुझे खोज रहे हो। मैं अपराधी हूं। मैं उसके लिए जी रहा था… मैं तुम्हारा (अल-गज्जर) बदला लूंगा।' मिस्र के गृह मंत्रालय ने कहा कि अमीरा ने 'उसी हथियार का उपयोग करके आत्महत्या की, जिसे उसने छात्रा को मारने के लिए इस्तेमाल किया था।' रिपोर्टों में दावा किया गया कि अल-गज्जर ने ‘बुरे व्यवहार’ के लिए अमीरा के शादी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।
दरअसल, मिस्र को हिलाकर रख देने वाली कई महिलाओं की हत्या में यह सबसे नया मामला है। इससे पहले बीते 20 जून को एक ईर्ष्यालु सहपाठी मोहम्मद अदेल द्वारा एक छात्रा नायरा अशरफ की हत्या कर दी गई थी। अडेल भी कथित तौर पर अशरफ द्वारा उसे नापसंद करने को लेकर गुस्‍से में था। हत्या का यह मामला तब और सुर्खियों में आया, जब अदालत ने एडेल को दोषी ठहराया और मिस्र की संसद से अपील की कि उसे फांसी के फंदे पर लटकाया जाए और लाइव टीवी पर इसका प्रसारण हो। एडेल की टीम ने उसकी मौत की सजा के खिलाफ अपील की है।