भारतीय मसालों में शामिल तेज पत्ते का इस्तेमाल लगभग हर तरह के व्यंजनों में किया जाता है। चाहे कोई बिरयानी हो या फिर कोई पाकवान। इन खानों का स्वाद तेज पत्ते के बिना अधूरा है। इतना ही नहीं, ये व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने में भी मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है।

तेज पत्ते में पाए जाने वाले गुण

इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई तरह के इंफेक्शन से बचाने के साथ तनाव को भी कम करने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं तेज पत्ते के फायदे।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए तेज पत्ते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आपके शुगर लेवल को कम कर सकता है और टाइप 2 डायबिटीज निपटने में कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

पाचन में सुधार करता है

तेज पत्ते शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। यह गुर्दे के स्वास्थ्य में सहायता करता है। इसके अलावा, तेज पत्ते में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट खराब होने, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम को कम करने में मदद करते हैं। ये पत्ते पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

फंगल इन्फेक्शन से बचाने में मददगार

तेज पत्ते में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी किसी भी प्रकार के इंफेक्शन और जलन से बचा सकते हैं।

तनाव से राहत दिलाता है

तेज पत्ते में लिनालूल नामक तत्व पाया जाता है। यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें पाए जाने वाले अन्य गुण अवसाद की संभावना को भी कम कर सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद रुटिन और कैफिक एसिड दिल के फायदेमंद होते हैं। ये दोनों ही तत्व तेज पत्ते में पाए जाते हैं। ये शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

बालों के लिए गुणकारी

तेज पत्ते का इस्तेमाल आप बालों की ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। यह झड़ते बालों की समस्या से राहत दिलाता है। इन पत्तों में मौजूद गुण डैंड्रफ से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए तेज पत्तों को पानी में डुबोकर थोड़ी देर के लिए रख दें। बाल धोने के बाद इस पानी को अपने स्कैल्प पर लगाएं।