इंदौर ।   नगर निगम में नए कचरा व शव वाहनों के लोकार्पण और विकास कार्यों का भूमिपूजन नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने किया। इस मौके पर उन्होंने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि चाहे शहर के जनप्रतिनिधि हो, कर्मचारी हो या शहर की जनता। इंदौर ने हमें बहुत दिया है। शहर का कर्ज चुकाना हमारी जिम्मेदारी है। हम सब खुशकिस्मत हैं कि हमें शहरवासियों की जिंदगी को आसान करने की जिम्मेदारी मिली है। अक्सर कई शहरों में मुझे पार्षदों के बारे में शिकायत मिलती है। कोई बिल्डिंग बनती है तो वे इंच-टेप लेकर उसे नापने पहुंच जाते हैं। इंदौर के पार्षद इन बातों से बचें, हालांकि हमारे शहर की परंपरा भी इस तरह की नहीं है। विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर में दो साल पहले कचरे से कंचन प्लांट लगाया गया था। तब यह कहा गया है कि इससे नगर निगम को आय होगी, लेकिन आय नहीं बढ़ रही है तो उस प्रोजेक्ट की सभी बैठकर समीक्षा करें।

ट्रैफिक के कारण ज्यादा शादियों में नहीं जा पाता

विजयवर्गीय ने कहा कि 24 साल पहले जब वे मेयर थे तो एक दिन में 40-50 शादी में जाते थे, लेकिन अब एक दिन में 10-15 शादी समारोह में ही जा पाते हैं, क्योकि शहर का ट्रैफिक ठीक नहीं है। उन्होंने मेयर पुष्य मित्र भार्गव से कहा कि एक सड़क को शहर सिग्नल फ्री बनाएं, जहां जरूरत पड़ने पर अंडर पास, ब्रिज बनाएं, लेकिन सिग्नल कम से कम हो। समारोह में मेयर भार्गव ने कहा कि नगर निगम आत्मनिर्भर बनने के लिए कई प्रयास कर रहा है। जलकर के मामले में वन टाइम सेंटलमेट का प्रस्ताव शासन को भेजा है। यदि वह मंजूर हो जाए तो अवैध नलों को वैध करने में आसानी होगी।

22 साल बाद निगम में आए विजयवर्गीय

महापौर के रुप में 22 साल पहले कैलाश विजयवर्गीय निगम मुख्यालय आते-जाते रहे, लेकिन मंगलवार को 22 साल बाद उन्होंने कदम रखा। मंच पर उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि 22 साल बाद आने के बाद भी मुझसे शव वाहन का उद्घाटन कराया जा रहा है। विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि 22 साल मुझे आने की जरूरत इसलिए नहीं पड़ी, क्योंकि इशारों में ही काम हो जाते थे।