नई दिल्ली । कर्नाटक के लिए बजट में भद्रा योजना के तहत 5,300 करोड़ रुपए आवंटित करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी 6 फरवरी को बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह 2023 का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी कुमतुर में एचएएल के हेलीकॉप्टर कारखाने को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा वह अन्य विकास परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु में भारत ऊर्जा सप्ताह (आईईडब्ल्यू) 2023 का उद्घाटन करेंगे। 6 से 8 फरवरी तक आयोजित होने वाले आईईडब्ल्यू का उद्देश्य एनर्जी के पावर हाउस के रूप में भारत की बढ़ती शक्ति को प्रदर्शित करना है। इस कार्यक्रम में दुनिया भर के 30 से अधिक मंत्रियों की मौजूदगी देखी जाएगी। इस आयोजन के दौरान पारंपरिक और गैर-पारंपरिक ऊर्जा उद्योग की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा की जाएगी।
भारत के ऊर्जा भविष्य की चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने के लिए 30,000 से अधिक प्रतिनिधि, 500 वक्ता के साथ ऊर्जा प्रदर्शनी में 1,000 से ज्यादा लोग भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ग्लोबल ऑयल और गैस सीईओ के साथ एक राउंड टेबल बातचीत में भाग लेंगे। वह ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में कई पहल भी शुरू करेंगे। ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हालिस करने के लिए इथेनॉल ब्लेंड प्रोग्राम सरकार का एक प्रमुख फोकस क्षेत्र रहा है। सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण, 2013-14 से इथेनॉल उत्पादन क्षमता में छह गुना वृद्धि देखी गई है। इथेनॉल ब्लेंड प्रोग्राम और जैव ईंधन कार्यक्रम के तहत पिछले आठ सालों के दौरान की गई उपलब्धियों ने न केवल भारत की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाया है बल्कि इसके परिणामस्वरूप 318 लाख मीट्रिक टन कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन में कमी और लगभग विदेशी मुद्रा की बचत सहित कई अन्य लाभ भी हुए हैं।
कर्नाटक में भी इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। मौजूदा समय में भाजपा सत्ता में काबिज है। बसवराज बोम्मई प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और उनका कार्यकाल मई 2023 में खत्म होने जा रहा है। इससे पहले राज्य में चुनाव कराए जाने की संभावना है। सूबे में होने वाले चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।