भोपाल । सरकारी और निजी स्कूल में पढऩे वाले नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। इन दिनों स्कूल आवेदन भरवाने में लगे हैं, मगर हजारों छात्र-छात्राओं को फार्म भरने में दिक्कतें आ रही है, क्योंकि समग्र आइडी में भारी गलतियां हैं। विद्यार्थियों के उपनाम, माता-पिता के नाम और घर का पता से जुड़ी जानकारियां सही नहीं है।
अब समग्र आइडी की त्रुटियां सुधरवाने में समय लग रहा है। विद्यार्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधन ने माध्यमिक शिक्षा मंडल से आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की गुहार लगाई है। मंडल ने बिना लेट फीस आवेदन 31 अक्टूबर तक मांगे हैं। गुरुवार सुबह आदेश भी जारी कर दिया है।
दरअसल नौवीं कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थियों का मंडल में नामांकन करना होता है। इसके लिए सितंबर के पहले सप्ताह से प्रक्रिया शुरू की गई। 30 सितंबर तक आवेदन करना था। इसके लिए विद्यार्थियों की तरफ से 300 रुपये शुल्क वसूला जा रहा है। मगर समग्र आइडी में विसंगतियों के कारण काफी परेशानी आ रही है। कई विद्यार्थियों के पास परिवार का समग्र आइडी नहीं है। यहां तक कि आइडी में कुछ गलत जानकारियां हैं। पिता-माता का पूरा नाम नहीं है। कहीं विद्यार्थियों का समग्र में आधार नहीं जोड़ा गया है तो कहीं घर का पता ही गलत दिया है।
समग्र सुधारने से पहले आवेदकों को आधार अपडेट करवाना है, जिसमें दस से पंद्रह दिनों का समय लग रहा है। इसके कारण विद्यार्थी समय पर आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। अंतिम तिथि के बाद फार्म भरने पर विद्यार्थियों को 350 रुपये विलंब शुल्क देना पड़ेगा। सहयोग अशासकीय विद्यालय संघ के पदाधिकारी मंडल के अधिकारियों से मिले। उसके बाद अंतिम तारीख एक महीने आगे बढ़ा दी। अब छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक बिना विलंब शुल्क के फार्म भर सकते हैं। इसे लेकर कोई विलंब शुल्क नहीं वसूला जाएगा। संघ के पदाधिकारी आशीष तिवारी ने कहा कि मंडल ने गुरुवार को अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है।