ब्रसेल्स| नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा है कि उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी यूक्रेन के पास अपने पूर्वी हिस्से में अपनी सेना को और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं, लेकिन यूक्रेन में सेना भेजने का उसका कोई इरादा नहीं है। स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को उत्तरी अटलांटिक परिषद की एक असाधारण बैठक के बाद प्रेस को बताया कि नाटो के पास यूक्रेन के अंदर सैनिक नहीं है और उसका यूक्रेन में नाटो सैनिकों को तैनात करने का कोई इरादा नहीं है।
नाटो की प्रतिक्रिया तब आई जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को डोनबास क्षेत्र में एक विशेष सैन्य अभियान को अधिकृत किया, और यूक्रेन ने पुष्टि करते हुए कहा कि देश भर में सैन्य ठिकानों पर हमले हो रहे हैं।

पुतिन ने गुरुवार को देश के लिए एक टेलीविजन भाषण में कहा कि रूस की योजनाओं में यूक्रेनी क्षेत्रों पर कब्जा शामिल नहीं है।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि हम किसी पर बलपूर्वक कुछ भी नहीं थोपने जा रहे हैं। यह देखते हुए कि रूस का कदम नाटो के 'मौलिक खतरों' के जवाब में है, जो पूर्वी यूरोप तक फैल गया है और अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को रूसी सीमाओं के करीब लाया है।

इससे पहले, नाटो के राजदूतों ने एक बयान में कहा कि उन्होंने सभी सहयोगियों की रक्षा के लिए हमारी रक्षात्मक योजना के अनुरूप, गठबंधन में प्रतिरोध और रक्षा को और मजबूत करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने का फैसला किया था।

उन्होंने कहा कि हम गठबंधन के पूर्वी हिस्से में अतिरिक्त रक्षात्मक भूमि और वायु सेना, साथ ही अतिरिक्त समुद्री संपत्ति तैनात कर रहे हैं।

"हमने सभी आकस्मिकताओं का जवाब देने के लिए अपने बलों की तैयारी बढ़ा दी है।"