नहीं चलेगी प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी जानकारी छुपाई तो मान्यता खतरे में
एफिलिएशन के लिए कॉलेजों को देना होगी सही जानकारी, यूनिवर्सिटी की टीम करेगी औचक नरीक्षण


भोपाल । उच्च शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए तैयारियां शुरू कर दी है यूनिवर्सिटियों को सख्त हिदायत दी है कि कॉलेजों में मान्यता और सम्बद्धता की प्रक्रिया को मई तक पूरा कर लिया जाए ताकि ऑनलाइन एडमिशन के समय और एडमिशन के बाद छात्रों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इस बार उच्च शिक्षा विभाग के सख्त निर्देश के बाद निजी कॉलेजों में अलग-अलग टीम बनाकर औचक निरीक्षण के लिए तैयारी कर ली है।  यूनिवर्सिटी की टीम कॉलेजों में जाकर देखेगी कि वहां पर कोर्स व छात्रों की संख्या के अनुसार क्लास रूम, शिक्षकों की संख्या इन्फ्रास्ट्रक्चर कम्प्यूटर सिस्टम खेल के मैदान कोड 28 के अनुसार दी गई जानकारियां ठीक से है या नहीं, जहां पर कमी मिलेगी उसकी जानकारी उच्च शिक्षा विभाग को भेजी जाएगी।

शपथ पत्र पर इस बार नहीं चलेगा काम
पुराने कॉलेजों की सम्बद्धता के लिए यूनिवर्सिटी में निजी कॉलेज शपथ पत्र देकर रिन्यूवल को आगे बढ़ा लेते थे, लेकिन इस  बार कॉलेज में जानकारी छुपाई और यूनिवर्सिटी का औचक निरीक्षण करने वाला दल पहुंचा तो कॉलेज संचालक परेशानी में आ सकते हैं, वहीं शपथ पत्र पर मंजूरी इस बार यूनिवर्सिटी लेने के मूड में नहीं दिख रही।

तीन दर्जन कॉलेजों की सूची तैयार
यूनिवर्सिटी प्रबंधन के पास 36 से 40 ऐसे कॉलेजों की सूची तैयार की गई है जो छात्रों को प्रवेश तो दे देते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर शर्तों के अनुसार नहीं होता, कॉलेज ऐसे भी हैं जो शहर में अपना दफ्तर खोलते हैं और 15,20,25 किलोमीटर दूर कॉलेज की बिल्डिंग दर्शाते हैं। नवीन मान्यता और संबद्धता जारी करने से पहले इस बार इन कॉलेजों की जांच तो होगी।