अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से निवेशकों को चार लोगों की किसी भी सुन‍िश्‍च‍ित रिटर्न योजना में पैसा लगाने को लेकर आगाह किया गया है. एनएसई (NSE) ने गो एल्गो से जुड़े अमित मिश्रा व शिवम चौहान और केके एडवाइजरी से जुड़ी काजल पटेल व अल्पेश पटेल को लेकर निवेशकों को आगाह किया है.

NSE की तरफ से दो अलग-अलग बयान जारी

एनएसई की तरफ से जारी दो अलग-अलग बयान में कहा गया क‍ि ये लोग एक्सचेंज के किसी भी पंजीकृत सदस्य से संबद्ध या अधिकृत व्यक्ति के तौर पर पंजीकृत नहीं हैं. निवेशकों को सावधान करते हुए एक्सचेंज ने उनसे शेयर बाजार में सुन‍िश्‍च‍ित रिटर्न की पेशकश करने वाले किसी भी व्यक्ति या संस्था द्वारा पेश की गई ऐसी किसी भी योजना या उत्पाद की सदस्यता नहीं लेने को कहा क्योंकि कानून इसकी अनुमति नहीं देता.

क्रेडेंशियल शेयर करने को लेक‍र क‍िया आगाह

एक्सचेंज ने निवेशकों को पंजीकृत सदस्य और अधिकृत व्यक्तियों के विवरण की जांच करने के लिए अपनी वेबसाइट पर ‘अपने स्टॉक ब्रोकर को जानें/पता लगाएं’ की सुविधा भी दी है. एनएसई की तरफ से बताया गया क‍ि उपरोक्‍त चारों शेयर बाजार में निवेश पर रिटर्न सुन‍िश्‍च‍ित करने और ट्रेडिंग के लिए सिक्योरिटीज मार्केट टिप्स दे रहे थे. साथ ही निवेशकों से अपने क्रेडेंशियल शेयर करने के लिए कहकर उनके ट्रेडिंग खाते को मैनेज करने की पेशकश भी कर रहे थे.

एनएसई ने बताया क‍ि ऐसी योजनाओं में भागीदारी निवेशक के अपने जोखिम, लागत और परिणामों पर है क्योंकि ऐसी योजनाएं न तो मान्‍य हैं और न ही एक्सचेंज की तरफ से समर्थित हैं.