बजट पेश होने के बाद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन बुधवार 8 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश में आज भी डीजल और पेट्रोल के दाम स्थिर बने हुए हैं। 8 फरवरी को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं।अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में किसी भी तरह के बदलाव का असर तेल कंपनियों की बैलेंस शीट पर पड़ता है। अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत ऊंची बनी रहती है तो तेल कंपनियों को कच्चे तेल का आयात करने के लिए अधिक डॉलर खर्च करने पड़ते हैं और उनकी लागत बढ़ जाती है। इसके बाद उनका घाटा बढ़ने लगता है।

आज मेट्रो शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश 96.72 रुपये प्रति लीटर और 89.62 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 102.63 रुपये प्रति लीटर और 94.24 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 106.03 रुपये प्रति लीटर और 92.76 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल और डीजल के रेट में सरकार के स्तर पर आखिरी बदलाव लगभग 8 महीने पहले किया गया था, तब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में अच्छी खासी कटौती कर दी थी, जिससे पेट्रोल और डीजल का दाम नीचे आ गया था।हर महीने की 1 तारीख को सरकारी तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर का रेट तय करती हैं, लेकिन इस बार 1 फरवरी को बजट डे होने के कारण तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया और गैस के दाम देश में पहले जैसे बने हैं।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।