सरकारी तेल कंपनियों की ओर से वीरवार की सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स जारी कर दिए गए हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), बीपीसीएल (BPCL) और एचपीसीएल (HPCL) द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई भी परिवर्तन नहीं हुआ है।

बड़े महानगरों में भी दाम जैसे के तैसे बने हुए हैं। पिछले करीब एक साल से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक साल पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में बदलाव किये गए थे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज भी कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। 25 मई 2023 (वीरवार) को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 78.34 डॉलर प्रति बैरल है। डब्लूटीआई (WTI)क्रूड की कीमत 74.22 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है।

रोज अपडेट होते हैं रेट्स

तेल कंपनियों की ओर से पेट्रोल-डीजल के कीमत और कच्चे तेल के दाम हर दिन सुबह 6 बजे जारी होते हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकारों के टैक्स, ढुलाई की लागत और डीलर कमीशन शामिल होता है।

फोन से जानें आज के रेट्स

भारत में तेल कंपनियां हर दिन मैसेज के जरिए दाम चेक करने की सुविधा देती हैं। एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक नए रेट्स जानने के लिए HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजें। वहीं इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा। बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक नए रेट्स चेक करने के लिए <डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर मैसेज करना होगा। मैसेज के कुछ ही मिनटों में ग्राहक को ताजा रेट्स की जानकारी मिल जाएगी।