इस्‍लामाबाद । पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए आज का दिन निर्णायक है। विपक्ष की ओर से पेश किए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर रविवार को संसद में मतदान होना है। इस मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने युवा समर्थकों से अपील की है कि वे उनकी सरकार को हटाने की 'अमेरिकी साजिश' के खिलाफ 'शांतिपूर्ण प्रदर्शन' करें। 
इमरान खान के इस ऐलान के बाद पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कान खड़े हो गए हैं और उन्‍होंने पूरे इस्‍लामाबाद की कमान अब सेना के हाथों में सौंप दी है। उधर, प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार बताया जा रहे शाहबाज शरीफ ने आरोप लगाया है कि इमरान खान पाकिस्‍तान में गृहयुद्ध कराना चाहते हैं। यही नहीं इस्‍लामाबाद के रेड जोन इलाके में पाकिस्‍तानी सैनिकों की तैनाती भी की गई है। अब इस्‍लामाबाद के रेड जोन इलाके में बिना सेना की अनुमति के कोई घुस नहीं सकता है। 
पाकिस्‍तानी सेना की 111 ब्रिगेड पहले ही इस्‍लामाबाद के प्रधानमंत्री कार्यालय, सुप्रीम कोर्ट, संसद के चारों तरफ तैनात है। यही वजह है कि सेना के करीबी पाकिस्‍तान के गृहमंत्री शेख रशीद ने शनिवार को कहा था कि वह केवल आज शाम तक ही पाकिस्‍तान के गृहमंत्री हैं। इस बीच इमरान खान ने ऐलान किया है कि वह अविश्‍वास प्रस्‍ताव में आए फैसले को मानेंगे ही नहीं।
इमरान ने देश के युवाओं से उनकी सरकार के खिलाफ कथित तौर पर रची गई एक ‘विदेशी साजिश’ के खिलाफ ‘शांतिपूर्ण विरोध’ करने का आग्रह किया है। इमरान खान ने कहा कि नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार की महत्वपूर्ण मतदान के लिए उनके पास ‘एक से अधिक योजनाएं’ हैं। इमरान ने कहा आपके टेलीफोन कॉल लेने से पहले, मैं अपने देश के लोगों से पांच मिनट बात करना चाहता हूं, क्योंकि अभी पाकिस्तान एक निर्णायक बिंदु पर खड़ा है। यह देश के भविष्य के लिए एक युद्ध है। अभी सरकार के खिलाफ एक साजिश है और यह साबित हो गया है कि सरकार को गिराने के लिए राजनेताओं को बकरियों की तरह खरीदा जा रहा है। यह साजिश विदेश में शुरू हुई है। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने कहा इतिहास उन्हें कभी नहीं भूलेगा और मैं चाहता हूं कि पाकिस्तान का इतिहास इन देशद्रोहियों को कभी भी न भूले। यह आपकी जिम्मेदारी है। उन्हें यह महसूस न होने दें कि आप भूल गए हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि वह उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे जिन्होंने राष्ट्र को धोखा दिया है। उन्होंने कहा, मैं आज अपने वकीलों से मिला और हमारे पास एक योजना है। हम उन्हें खुला नहीं छोड़ेंगे। उन सभी को दंडित किया जाएगा। हम तय करेंगे कि हम उनके खिलाफ किस तरह की कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने दावा किया कि उनके खिलाफ ‘विदेशी साजिश’ साबित हो गई है। उन्होंने कहा कैबिनेट, एनएससी और संसद की सुरक्षा समिति ने इसे देखा है। आधिकारिक दस्तावेज कहता है कि अगर आप इमरान खान को हटाते हैं, तो अमेरिका के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे। देश के युवाओं को संबोधित करते हुए, खान ने कहा आपको चुप रहने की जरूरत नहीं है, अगर आप चुप रहेंगे, तो आप बुरे के पक्ष में होंगे। मैं चाहता हूं कि आप विरोध करें और इस साजिश के खिलाफ बोलें मेरे लिए नहीं बल्कि आपके भविष्य के लिए। यही नहीं इमरान ने अपनी रणनीति बदलते हुए अपनी पार्टी के सांसदों को मतदान में शामिल होने के लिए कहा है। इससे पहले उन्‍होंने कहा था कि पीटीआई के सदस्‍य अविश्‍वास प्रस्‍ताव में हिस्‍सा नहीं लेंगे।