शहडोल  ।    शहडोल में शुक्रवार को सड़क हादसे में एक की मौत हो गई। नेशनल हाईवे 43 में राजा बाग चौक पर दो ट्रकों की सीधी भिड़ंत में ट्रक के खलासी की जान चली गई। जबकि वाहनों को भारी क्षति पहुंची है। इस घटना के बाद रीवा रोड, कटनी रोड, बुढ़ार रोड और शहडोल रोड चारों मार्गों पर जाम लग गया और वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिली।  जानकारी के अनुसार कटनी की ओर से ट्रक क्रमांक एमएच 12 एनएक्स 0448 ओवरब्रिज के नीचे से आ रहा था। उसने रीवा की ओर जाने वाले ट्रक (एमपी15 एचए 5085) के अगले हिस्से को जोरदार टक्कर मार दी। इसमें दूसरा ट्रक फंस गया और इन दोनों ट्रकों की टक्कर व आपस में बॉडी फंस जाने के कारण रीवा की ओर जा रहे ट्रक का खलासी प्रदीप सिंह (25) निवासी सागर बीच में फंस गया, जिसे बड़ी मुश्किल से आधे घंटे बाद बाहर निकाला जा सका। जेसीबी के माध्यम से निकाले जाने के बाद उसकी हालत अत्यंत गंभीर पाई गई, जिसे तत्काल उपचार हेतु जिला अस्पताल शहडोल लाया गया जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। बताया जाता है कि रास्ते में ही खलासी की मौत हो गई।

क्यों हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार इस हादसे का मुख्य कारण निर्माण एजेंसी एमपीआरडीसी और निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदार कंपनी की लापरवाही को माना जा रहा है। पहली बार इस मार्ग से निकलने वाले नए वाहन चालकों को निर्माण कार्य अथवा चौराहे की जानकारी नहीं हो पाती जिसके कारण वह गति कम किए बिना क्रॉसिंग पार करते हैं और यही वजह आज के हादसे का कारण बनी है।

हाईवे का दूसरा ब्लैक स्पॉट

स्थानीय राजा बाग चौक नेशनल हाईवे पर शहर का दूसरा ब्लैक स्पॉट बनकर रह गया है, जहां आए दिन सड़क हादसे और इन हादसों में लोगों की मौतें होती हैं। इसके पूर्व भी ओवरब्रिज के अगल-बगल वाहन चालकों को भौतिक स्थिति की जानकारी न होने के कारण दुर्घटनाएं घट चुकी हैं। आज भी वास्तविक भौगोलिक स्थिति की जानकारी नहीं होने के कारण दो ट्रकों की आपस में टक्कर हो गई, जिसमें एक व्यक्ति को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल चौक भी एक बड़ा ब्लैक स्पॉट बनकर सामने आया है, जहां दो डॉक्टरों को सड़क हादसे में अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा भी कई बार छिटपुट दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। बावजूद इसके जिला प्रशासन, एमपीआरडीसी अथवा निर्माण कर्ता ठेका कंपनी द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की गई जिससे इन हादसों में कमी लाई जा सके।

चौतरफा जाम

राजा बाग चौक में दोपहर बाद हुई इस हृदय विधायक दुर्घटना के बाद तकरीबन एक घंटे तक चारों मार्गों रीवा, कटनी, बुढार और शहडोल में वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। जाम लगा रहा जिसे हटाने या वाहनों को सुरक्षित पासिंग दिलाने के लिए ना तो मौके पर यातयात पुलिस बल मौजूद था और नहीं थाने की पुलिस उतनी सख्या थी। स्थानीय नागरिकों एवं उत्साही युवाओं द्वारा अथक प्रयास कर इन वाहनों को एक-एक कर गंतव्य की ओर रवाना करते हुए जाम खुलवाया गया।