इस्‍लामाबाद । झोली फैलाकर डॉलर की भीख मांग रहा पाकिस्‍तान 5 से 6 जनवरी के बीच लंबी दूरी तक मार करने वाली परमाणु मिसाइल का परीक्षण करेगा। पाकिस्‍तान ने नाविकों को नोटिस जारी कर कहा है कि वह अरब सागर में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण करने जा रहा है। पाकिस्‍तान ने 5 से 6 जनवरी के बीच अरब सागर के परीक्षण वाले इलाके में नो फ्लाई जोन घोषित किया है। 
 इस मिसाइल की मारक क्षमता 1650 किमी तक हो सकती है। पाकिस्‍तान ने इतनी दूरी तक के अरब सागर में नोटिस जारी किया है। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक यह पाकिस्‍तानी मिसाइल शाहीन या अबाबील मिसाइल हो सकती है। ये दोनों परमाणु बम ले जाने में सक्षम हैं। पाकिस्‍तान ने अभी तक मिसाइल के नाम का खुलासा नहीं किया है। यह दोनों ही पाकिस्‍तानी मिसाइलें भारत के किसी भी बड़े शहर को निशाना बनाने में सक्षम हैं। 
पाक मीडिया के मुताबिक अबाबील मिसाइल एक साथ कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इसे एमआईआरवी तकनीक से लैस मिसाइल बताया जाता है। माना जाता है कि यह तकनीक चीन ने पाकिस्‍तान को दी है। यह मिसाइल रेडॉर के पकड़ से दूर रहकर हमला करने में सक्षम बताई जाती है। वहीं पाकिस्‍तान की शाहीन मिसाइल के बारे में दावा किया जाता है कि यह 2750 किमी तक वार करने में सक्षम है। 
पाकिस्‍तान ने शाहीन मिसाइल का निर्माण जवाबी हमले की ताकत हासिल करने के लिए किया है। पाकिस्‍तान यह कदम ऐसे समय पर उठा रहा है जब उसकी अर्थव्‍यवस्‍था तबाह हो चुकी है और कभी भी श्रीलंका की तरह से डिफॉल्‍ट होने का खतरा मंडरा रहा है। पाकिस्‍तान वॉशिंगटन में अपने दूतावास की इमारत को बेच रहा है ताकि उससे पैसे कमाकर कर्जा चुकाया जा सके। 
बाढ़ के नाम पर चंदा हासिल करने के लिए बिलावल भुट्टो 2 बार पश्चिमी देशों की यात्रा कर चुके हैं लेकिन उन्‍हें अभी बहुत सफलता नहीं मिली है। पाकिस्‍तान का राजस्‍व जहां लगातार घट रहा है वहीं सेना पर उसने खर्च जारी रखा है। पाकिस्‍तान की शहबाज सरकार ने वित्‍त वर्ष के पहले 5 महीने में सेना पर 517 अरब रुपये खर्च कर डाले हैं।