तेल अवीव । ग्रीस में पाकिस्तानी आतंकी यहूदी रेस्तरां उड़ाना चाहते थे, जिसे  इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार देर रात कहा कि उनके देश की खुफिया एजेंसी मोसाद ने एथेंस में एक यहूदी स्थल पर आतंकी हमले की साजिश को नाकाम करने में ग्रीस की मदद की है। इससे पहले ग्रीस के अधिकारियों ने कहा कि दो पाकिस्तानी मूल के लोगों को कथित रूप से एक यहूदी रेस्तरां पर हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हमले में बड़े पैमाने पर लोगों की जान जा सकती थी। संदिग्धों पर मंगलवार को आतंकवाद के अपराधों का आरोप लगाया गया। एक तीसरे फरार शख्स, जिसे ग्रीस के बाहर का माना जा रहा है, पर भी यही आरोप लगाए गए हैं।
इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा है कि हमलावरों के तार ईरान से जुड़े थे। बयान में कहा गया है कि ग्रीस में संदिग्धों की जांच शुरू करने के बाद मोसाद ने उनके इंफ्रास्ट्रक्चर, काम करने के तरीकों और ईरान के साथ संबंध को उजागर करने में खुफिया सहायता मुहैया कराई। ग्रीस ने फिलहाल जांच में मदद करने वाली विदेशी खुफिया एजेंसी की पहचान उजागर नहीं की है। उसका कहना है कि वे इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि संदिग्ध ग्रीस में अन्य हमलों की भी योजना बना रहे हैं।
आतंकियों का इरादा न सिर्फ बेगुनाहों की जान लेना था, बल्कि देश में सुरक्षा को कमजोर करना था
पुलिस के अनुसार आतंकियों का इरादा न सिर्फ बेगुनाह नागरिकों की जान लेना था, बल्कि देश में सुरक्षा की भावना को कमजोर करना, सार्वजनिक संस्थानों को नुकसान पहुंचाना और ग्रीस के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को खतरे में डालना था। दो ग्रीक अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि दोनों संदिग्ध तुर्की से अवैध रूप से ग्रीस में दाखिल हुए थे और कम से कम चार महीनों से देश में रह रहे थे। जांच के दौरान पुलिस ने एथेंस के साथ-साथ दक्षिणी ग्रीस और जकीन्थोस के पश्चिमी द्वीप पर कई साइट की तलाशी ली। अधिकारियों ने कहा कि हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों को एक विदेशी नेटवर्क का हिस्सा माना जा रहा है और शुक्रवार को एक सरकारी वकील उनसे पूछताछ करेगा। ग्रीस के पब्लिक ऑर्डर मिनिस्टर तकिस थियोडोरिकाकोस ने कहा कि यह ऑपरेशन दिखाता है कि देश के सुरक्षा अधिकारी सभी यूनानियों और देश में आने वाले सभी विजिटर्स के लिए उच्च स्तर की तैयारी रखते हैं।