नई दिल्ली| सरकार पर अडानी समूह का पक्ष लेने के आरोपों पर पलटवार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि झूठ और झूठ के हथियार उन्हें नहीं हरा सकते। उन्होंने कहा कि वह एक बड़े परिवार के सदस्य हैं, जो 'भारत के गरीब' कहलाते हैं। प्रधानमंत्री ने विपक्षी नेताओं के आरोपों को भी निराधार बताते हुए खारिज कर दिया।

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब एक परिवार (गांधी परिवार) अपने हितों की रक्षा में लगा हुआ है, वो गरीबों के अधिकारों के लिए खड़े हैं।

मोदी ने यह कहकर विपक्ष पर तंज कसा कि गाली देने वाले हमेशा निराश और हताश रहेंगे।

प्रधानमंत्री के स्पीच के दौरान कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने व्यवधान पैदा करने की कोशिश की। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कई सदस्यों ने बिना किसी सबूत के आरोप लगाए, इसलिए सभी दलों को एकजुट होकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करना चाहिए।

प्रस्ताव लोकसभा में सर्वसम्मति से स्वीकृत हुआ।

मोदी ने कहा, गरीब लोग जिन्हें केवल चुनाव के दौरान याद किया जाता था, उन्हें अब मुफ्त राशन, बिजली, पानी का कनेक्शन, शौचालय, गैस कनेक्शन और सिर पर छत मिल रही है, जो उन्हें इतने सालों से नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा, गरीब अपने बेटे मोदी पर लगाए गए घटिया आरोपों पर विश्वास नहीं करेंगे।

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे जम्मू और कश्मीर में अब शांति है। इससे कुछ लोगों को अपनी 'यात्रा' (राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा) करने का साहस भी मिला है।

अपने 90 मिनट के भाषण में, मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष करने के लिए काका हाथरसी और दुष्यंत कुमार की कविताओं का भी इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा कि वोट बैंक की राजनीति के कारण मध्यम वर्ग को लंबे समय तक उपेक्षित किया गया, लेकिन इस सरकार ने इस वर्ग को डिजिटल उन्नति, सस्ते होम लोन, रेरा, सस्ती उच्च शिक्षा और उचित मूल्य वाली दवाओं के माध्यम से हक दिया।

प्रधानमंत्री के स्पीच के दौरान सत्ता पक्ष से मोदी! मोदी! के नारे लगाए गए, वहीं विपक्ष की ओर से अडानी! अदानी! प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान कांग्रेस सदस्यों ने कुछ देर के लिए वाकआउट भी किया।

मोदी का भाषण शुरू होने के करीब 40 मिनट बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी सदन में आए, जिसके बाद उनकी पार्टी के सदस्य भी सदन में लौट आए।

मोदी ने पहले की यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हुए विभिन्न घोटालों को लेकर भी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला।

मोदी का जवाब शुरू होने से पहले, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के सदस्यों ने लोकसभा से वाकआउट किया।

विपक्ष पर तीखा हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भले ही भारत आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है, लेकिन कुछ लोगों को देशवासियों की उपलब्धि हजम नहीं हो रही।

क्या यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप एक चुनाव हार गए (गुजरात चुनाव)? ये लोग चुनाव हारने पर ईवीएम और चुनाव आयोग को दोष देते हैं। जब उनके खिलाफ जांच शुरू होती है तो वे सुप्रीम कोर्ट को दोष देते हैं, वे सेना और यहां तक कि आरबीआई को भी दोष देते हैं, मोदी ने कहा।

इन लोगों (विपक्ष) को लगता है कि सिर्फ मुझे गाली देने से वे सफल हो जाएंगे। रचनात्मक आलोचना स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अच्छी है। लेकिन इसके बजाय केवल मुझे गाली दी गई।

उन्होंने विपक्ष से आत्मचिंतन करने को भी कहा।

मोदी ने कहा कि दुनिया में कई आर्थिक संकटों के बावजूद, यह गर्व की बात है कि भारत अब पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

मोदी ने कहा, हमने ²ढ़ विश्वास से सुधार किए, मजबूरी से नहीं, क्योंकि हमारे पास एक स्थिर और निर्णायक सरकार है।

प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत सपने देखने की हिम्मत रखने वाले, आत्मविश्वास से भरे राष्ट्र के रूप में उभर रहा है, इसके बावजूद कुछ लोग असंतोष और निराशा के सागर में डूबे हुए हैं।

मोदी ने कहा कि विपक्ष की निराशा और हताशा के पीछे मुख्य कारण 2004 और 2014 (यूपीए शासन) के बीच अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति थी और उस अवधि के दौरान मुद्रास्फीति कैसे दहाई अंक तक पहुंच गई थी, साथ ही बड़े पैमाने पर बेरोजगारी भी थी।

प्रधानमंत्री ने कहा, वे इस तथ्य को पचा नहीं पा रहे हैं कि देश अब आतंकवाद, बेरोजगारी के युग के बाद प्रगति कर रहा है, जो यूपीए के कार्यकाल की पहचान थी।

मोदी ने कहा कि 2004-2014 के दौरान वैश्विक मंचों पर सरकार की आवाज इतनी कमजोर थी कि कोई उसे सुनने को तैयार नहीं था।

सत्ता पक्ष की खिल्ली उड़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''यूपीए की प्रमुख उपलब्धियां 2जी घोटाला, वोट के बदले पैसा घोटाला और राष्ट्रमंडल खेल घोटाला थीं।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपीए का दशक खोया हुआ दशक था जबकि 2020 का दशक भारत का दशक है।

यूपीए की 'विफलताओं' के विपरीत, प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार के अपने स्वयं के टीके को विकसित करने और यहां तक कि इसे कई देशों में वितरित करने के प्रयासों को वैश्विक मंचों पर सराहा गया है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि देश में कई यूनिकॉर्न और स्टार्टअप उभरे हैं और आज भारत खेल, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और मोबाइल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी देशों में से एक है।

उन्होंने रेलवे, हवाई अड्डों, अंतदेर्शीय जलमार्गों और राजमार्गों के विकास के साथ-साथ पूर्वोत्तर में व्याप्त शांति में एनडीए सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया।