मध्य प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव की रणनीति से लेकर उम्मीदवार सूची के चयन एवं घोषणा का मामला हो अथवा चुनावी रणनीति के साथ-साथ बगावत की स्थितियां । कुल मिलाकर कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश में संपन्न होने जा रहे विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी से हर मामले में पूरी तरह पृथक एवं सरकार बनाने के मामले में विफल नजर आती है । पिछले 24 घंटे के अंतराल में जब भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी तो लगभग 24 घंटे पश्चात कांग्रेस पार्टी ने जो स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है उसमें राष्ट्रीय स्तर के स्टार प्रचारक से लेकर मध्यप्रदेश के क्षेत्रीय एवं
 अन्य स्टार प्रचारकों की सूची पूरी तरह से हास्यास्पद नजर आती है । स्टार प्रचारक किसी भी राजनीतिक दल के लिए चुनावी माहौल में एक आईने के समान होते हैं । परंतु इस मामले में भी कांग्रेस पार्टी बेहद कमजोर नजर आती है ।

राष्ट्रीय स्तर से लेकर , प्रदेश एवं क्षेत्रीय स्तर के भाजपा के स्टार प्रचारक लोकप्रिय व्यक्तित्व ।
 
मध्य प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव के अंतर्गत पिछले 24 घंटे के अंतराल में जिन स्टार प्रचारकों की सूची भारतीय जनता पार्टी की ओर से जारी की गई है उनमें राष्ट्रीय परिदृश्य के अंतर्गत आने वाले स्थान पर चालकों की सूची में देश के प्रधानमंत्री जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित व्यक्तित्व के रूप में जाने जाते हैं उन्हें इस सूची में प्रारंभिक रूप से शामिल करने के साथ-साथ अन्य जिन व्यक्तित्व को शामिल किया गया है वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं असम सहित कई अन्य प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल है । लोकप्रिय व्यक्तित्व की सूची में देखा जाए तो राष्ट्रीय परिदृश्य में जारी की गई सूची के अंतर्गत सभी स्टार प्रचारक व्यक्तित्व के रूप में राष्ट्रीय छवि वाले हैं । वहीं दूसरी ओर क्षेत्रीय व्यक्तित्व के रूप में जिन स्टार प्रचारकों को शामिल किया गया है , उनमें भी है उन में संभागीय जिला एवं प्रदेश स्तर के भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए ऐसे लोग हैं जिनका सामाजिक एवं व्यावहारिक धरातल पर पिछले 20 वर्षों में अच्छा खासा प्रभाव रहा है । पिछले 24 घंटे पूर्व जारी की गई भारतीय जनता पार्टी के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के स्टार प्रचारकों की सूची के अंतर्गत निम्न लोगों को शामिल किया गया है ।


भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची । 

नरेंद्र मोदी 
जगत प्रकाश नडडा

3. राजनाथ सिंह

4. अमित शाह

5. नितिन गड़करी

6. शिव प्रकाश

7. शिवराज सिंह चौहान

8. सत्यनारायण जटिया

9. विष्णु दत्त शर्मा

10. योगी आदित्यनाथ 

. अर्जुन मुंडा

12. पीयूष गोयल

13. नरेन्द्र सिंह तोमर

14. स्मृति ईरानी

15. ज्योदिरादित्य सिन्धिया

16. भूपेन्द्र यादव

17. अश्विनी वैष्णव

18. वीरेन्द्र कुमार खटीक

19. अनुराग ठाकुर

20. देवेन्द्र फड़नवीस

21. हिमंत बिस्वा सरमा

22. कैलाश विजयवर्गीय

23. केशव प्रसाद मौर्य

24. ब्रिजेश पाठक

25. फग्गन सिंह कुलस्ते

26. प्रह्लाद पटेल

27. एस.पी. सिंह बघेल

28. कृष्णपाल गुर्जर

29. मनोज तिवारी

30. जयभान सिंह पवैया

31. हितानंद

32. नरोत्तम मिश्रा

33. गोपाल भार्गव

34. राजेंद्र शुक्ल

35. लाल सिंह आर्य

36. कविता पाटीदार

37. उमाशंकर गुप्ता

38. गणेश सिंह

39. गौरीशंकर बिसेन

40. रामलाल रौतेल । 

 कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारको की सूची 

1 मल्लिकार्जुन खरगे
2 सोनिया गांधी
3 राहुल गांधी
4 प्रियंका गांधी
5 के सी वेनुगोपाल
6 रणदीप सुरजेवाला
7 मुकुल वासनिक
8 जितेंद्र सिंह
9 कमलनाथ 
10 डॉ. गोविंद सिंह
11 दिग्विजय सिंह
12 भूपेश बघेल
13 अशोक गहलोत
14 सुखविंदर सिंह 
15 दीपक बाबरिया
16 कांतिलाल भूरिया
17 सुरेश पचौरी
18 अरुण यादव
19 कमलेश्वर पटेल
20 ओमकार मरकाम
21 अजय सिंह
22 विवेक तंखा
23 राजमणि पटेल
24 सचिन पायलट
25 नकुल नाथ
26 मीनाक्षी नटराजन
27 जीतू पटवारी
28 राज बब्बर
29 कन्हैया कुमार
30 आरिफ मसूद
31 शेख अलीम
32 संजय मसानी
33 सुनील केदार
34 अशोक सिंह
35 राधेलाल बघेल
36 महेंद्र पटेल
37 जीवन पटेल
38 प्रदीप अहिरवार
39 गुड्डु राजा बुंदेला
40 अभय दुबे 

जिन्होंने पार्षद का चुनाव नहीं लड़ा वह बन गए कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक । कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची बनी हास्यास्पद ।
 

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की स्टार प्रचारकों की सूची पिछले 24 घंटे के पूर्व जिस तरह से जारी हुई उसी क्रम में 24 घंटे के अंतराल में कांग्रेस पार्टी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची राष्ट्रीय स्तर के व्यक्तित्व से लेकर क्षेत्रीय स्तर र के स्टार प्रचारकों के रूप में जारी कर दी । कांग्रेस पार्टी के स्टार पर चुनाव की सूची के ऊपर विचार किया जाए तो सबसे अधिक हास्य पद स्टार प्रचारकों की सूची आने वाले विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी की गई है जिसमें कई ऐसे स्टार प्रचारक हैं जिन्होंने कई चुनाव ही नहीं लड़ा । जानकारी के अनुसार लगभग 6 स्टार प्रचारक ऐसे है जिन्होंने पार्षद का भी चुनाव नहीं लड़ा है। राष्ट्रीय स्तर से लेकर प्रादेशिक अथवा क्षेत्रीय स्तर की बात करें तो कुछ ऐसे ही नाम हास्यास्पद रूप में सामने आते हैं जिनका कहीं से कहीं तक क्षेत्रीय अथवा राष्ट्रीय अथवा अपराधी से के स्तर पर कोई भी योगदान कांग्रेस पार्टी के नाम पर अथवा उत्थान पर नहीं रहा है । इनमें मुख्य रूप से शेख अलीम , संजय मसानी सुनील केदार अशोक सिंह राधे लाल बघेल महेंद्र पटेल जीवन पटेल प्रदीप अहिरवार गुड्डू राजा बुंदेला , आदि प्रादेशिक स्तर पर कुछ ऐसे नाम है जिनका स्टार प्रचारक के रूप में नाम लेना अथवा क्षेत्र की जनता में इन लोगों का योगदान पूरी तरह  एवं शून्य ही कहा जा सकता है । वहीं दूसरी और राष्ट्रीय स्तर के स्टार प्रचारकों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी के मुकाबले में राष्ट्रीय स्तर के प्रथम पंक्ति के कांग्रेस पार्टी के नेता में राहुल गांधी , प्रियंका गांधी , सोनिया गांधी , को छोड़कर अन्य जितने भी नेता स्टार प्रचारक की सूची में शामिल किए गए हैं उनका जमीनी स्तर पर कोई भी व्यक्तित्व ऐसा नहीं है जहां पर जनता को उनके भाषण अथवा उनके व्यक्तित्व से प्रभावित किया जा सके । कुल मिलाकर कांग्रेस पार्टी की स्टार प्रचारकों की सूची पूरी तरह से हास्यास पद दिखाई देती है ।