भारतीय मूल की पुलिस अधिकारी प्रतिमा भुल्लर मालडोनाडो को न्यूयॉर्क पुलिस में कैप्टन पद पर नियुक्त किया गया है। इस पद पर नियुक्त होने वाली मालडोनाडो, दक्षिण एशियाई मूल की पहली महिला बन गई हैं। बता दें कि प्रतिमा भुल्लर को बीते महीने कैप्टन पद पर नियुक्त किया गया था। फिलहाल वह साउथ रिचमंड हिल इलाके के 102वें पुलिस स्टेशन का नेतृत्व करेंगी।

प्रतिमा भुल्लर का जन्म पंजाब में हुआ था और वह नौ साल तक पंजाब में ही रहीं। नौ साल की उम्र में वह अपने माता-पिता के साथ न्यूयॉर्क चली गईं थी। रिचमंड हिल इलाके में बतौर कैप्टन बनने पर प्रतिमा ने कहा कि यह घर वापस आने जैसा है। मैंने अपने जीवन के 25 से भी ज्यादा साल इस इलाके में गुजारे हैं। बता दें साउथ रिचमंड इलाके में बड़ी तादाद में सिख समुदाय के लोग रहते हैं।

उन्होंने कहा कि 'जिस गुरुद्वारे वह बचपन में जाती थीं, अब उसी गुरुद्वारे कैप्टन के रूप में जाऊंगी और यह मजेदार है।' प्रतिमा ने कहा कि बतौर कैप्टन उनका जोर कम्युनिटी पुलिसिंग पर रहेगा। न्यूयॉर्क पुलिस में शीर्ष पद पर पहुंचने पर प्रतिमा भुल्लर ने कहा कि कई बार आपको आपके काम के लिए तारीफ नहीं मिलती लेकिन इसके बावजूद आपको काम करना होता है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और मैं ना सिर्फ अपने समुदाय बल्कि महिलाओं, बच्चों और हर किसी के सामने पुलिस का अच्छा उदाहरण पेश करना चाहती हूं।

प्रतिमा भुल्लर ने कहा कि उनके पिता न्यूयॉर्क में टैक्सी चलाते थे, उन्होंने कड़ी मेहनत की थी। 2006 में प्रतिमा के पुलिस विभाग में जॉइन करने से पहले ही उनका निधन हो गया। प्रतिमा ने कहा कि उनके पिता को उन पर गर्व होगा।