गर्मी के आते ही हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदलने लगेगी। खानपान और रहन-सहन के अलावा इस मौसम में हमारी कई सारी आदतों में भी बदलाव आ जाता है। खासतौर पर हमारी स्किन केयर की तरीकों में काफी ज्यादा बदलाव आता है।सनस्क्रीन लोशन इन्हीं प्रोडक्ट्स में से एक है, जिसे लोग सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सनस्क्रीन लोशन में मौजूद कई सारे केमिकल्स कई बार हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप प्राकृतिक तरीकों से अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना चाहते हैं, तो घर पर ही सनस्क्रीन लोशन तैयार कर सकते हैं।

नारियल और जैतून तेल

नारियल और जैतून तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप इन दोनों की मदद से सनस्क्रीन लोशन तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आधे कप नारियल तेल में ऑलिव ऑयल की 15 बूंदें डालें। अब इसमें 7 बूंद कैरट सीड्स ऑयल मिलाएं और इसे एक कांच की बोलत में भरकर रख दें। आप इसे लंबे समय तक सनस्क्रीन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तिल और बादाम तेल

घर पर सनस्क्रीन बनाने के लिए आप तिल और बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लोशन को बनाने के लिए 10 मिली बादाम के तेल में 40 मिली तिल का तेल अच्छे से मिला लें। अब इसमें 10 मिली ऑलिव ऑयल डालकर तीनों को अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार लोशन को आप बतौर समस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने से आप न सिर्फ टैनिंग से बचेंगे, बल्कि यह रंगत निखारने में भी आपकी मदद करेगा।

खीरा और गुलाब जल

त्वचा के लिए गुणकारी खीरा का इस्तेमाल भी आप सनस्क्रीन लोशन बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को कद्दूकस करने के बाद इसका पूरा रस निकाल लें। अब इसमें गुलाबजल मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को आप सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ठंडी तासीर की वजह से खीरा आपको ठंडक देगा।

संतरे का रस और गुलाब जल

विटामिन सी से भरपूर संतरा भी आपके लिए सनस्क्रीन लोशन की तरह काम कर सकता है। इसके लिए संतरे के रस में गुलाब जल की 10 बूंदें मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आप इस घोल को त्वचा में लगा सकते हैं। यह धूप से आपकी स्किन को बचाने में मददगार साबित होगा।

एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन

एलोवेरा हमारी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आप धूप से बचने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और 10-12 बूंदें पिपरमिंट ऑयल डालकर अच्छे से मिलाएं। जब तीनों चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इस किसी बोतल में भरकर रख लें और फिर सनस्क्रीन की तरह इसका इस्तेमाल करें।