मास्को । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर नई रिपोर्ट्स ने चौंकाने वाले दावे किए हैं। कहा जा रहा है कि पुतिन हिरण के सींग को काटकर निकाले गए खून में नहाते हैं और थायरॉइड कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से 'लगातार' संपर्क में रहते हैं। पुतिन को इस अजीबोगरीब इलाज के बारे में रूस के मौजूदा रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बताया था। 
कहा जाता है कि पुतिन ने 2000 के दशक के मध्य में हिरण के सींगों से निकाले गए सुगंधित अर्क से भरे बाथटब में स्नान किया था। इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि साइबेरिया के अल्टाई लाल हिरण के सींग शरीर को खूबसूरत बनाने में असरदार हैं या नहीं। पुतिन के बारे में लगातार कहा जा रहा है कि उन्होंने यूक्रेन पर हमला ऐसे समय पर किया जब वह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसे उन्होंने रूस के लोगों से छिपाकर रखा है। 
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ पुतिन ही जानवरों के खून से इलाज के मुरीद नहीं हैं, बल्कि इसमें रूस के कई बड़े लोगों का नाम शामिल हैं। सींगों के खून में नहाना और उसे पीना रूस की एक प्राचीन परंपरा है, जो चीन और कोरिया में भी देखी जाती है। माना जाता है कि यह प्रक्रिया महिलाओं को जवान बनाए रखने और पुरुषों की सेक्सुअल पावर बढ़ाने में मदद करती है।  मान्यता है कि लाल हिरण के सींगों का अर्क एक मजबूत टॉनिक के रूप में काम करता है, खासकर पुरुषों की शक्ति को बढ़ाने के लिए। 
पुतिन की 'स्ट्रांग मैन' छवि में पिछले कुछ सालों में नाटकीय ढंग से बदलाव आया है, जिससे ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। नई जांच से पता चलता है कि पुतिन 'लगातार' थायरॉइड कैंसर के स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के संपर्क में रहते हैं।