सुकमा :  कलेक्टर हरिस एस. के निर्देश पर रोका छेका अभियान के तहत पशुधन विकास विभाग के मैदानी कर्मचारी मुख्य मार्गों से आवारा मवेशियों को हटाने की कार्यवाही की कर रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग 30 में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने सड़कों के आस-पास खड़े आवारा मवेशियों को नगरीय निकायों में काऊ कैचर वाहन के जरिए पकड़कर गोठानों और अन्य सुरक्षित जगहों में ले जाया जा रहा है। साथ ही जनहानि व पशुहानि को रोकने के लिए रोका छेका अभियान के तहत घुमन्तु मवेशियों के गले में रेडियम बेल्ट व सींगों में रेडियम पट्टी लगाई जा रही है।

पशुधन विकास विभाग के उपसंचालक डॉ. एस. जहीरुद्दीन ने बताया कि रात के समय वाहन चालकों को सड़कों पर बैठे मवेशी दूर से नजर आ जाएं, इसके लिए घूमन्तु पशुओं को रेडियम बेल्ट व सींगो में रेडियम पट्टी तथा कानो में टैग लगाने के लिए पशु चिकित्सकों एवं सहायकों का दल गठित किया गया है। यह दल नगर पालिका कर्मचारियों के सहयोग से प्रतिदिन राष्ट्रीय राजमार्ग एवं चौक-चौराहो में घुमंतु गौवंशीय-भैंस वंशीय पशुओं को पकड़कर कानों में टैग, गले में रेडियम बेल्ट व सींगो में रेडियम पट्टी लगाने की कार्यवाही कर रहे है।
साथ ही पूर्व से पशुओं के कान में लगे हुए टैग के माध्यम से पशु मालिक की पहचान कर पशुओं को सड़क पर खुला न छोड़ने की समझाइश दी जा रही है एवं लापरवाह पशुपालकों को दंडित भी किया जा रहा है । उपसंचालक ने जिले के पशुपालकों से मवेशियों को सड़कों पर खुला न छोड़ने व गले में रेडियम पट्टी, टैग  लगाने में दल का सहयोग कर जानमाल एवं पशुधन को क्षति से बचाने की अपील की है।