इंफाल । मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राजनी‎ति करने की बजाय यहां शां‎ति बहाल करने के प्रयास करने चा‎हिए। उन्होंने कहा ‎कि ‎हिंसा में बाहरी तथा राजनी‎तिक हाथ से इंकार नहीं ‎किया जा सक‎ता है। सीएम ने कहा ‎कि राज्य में सभी 34 जनजातियों के लोगों को एक साथ रहना होगा और सावधान रहना होगा कि बाहरी लोग राज्य की शांति और जनसांख्यिकीय स्थिति को परेशान न करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मणिपुर एक छोटा राज्य है, जहां मैतेई, कुकी और नागा सहित सभी 34 जनजातियों को एक साथ रहना पड़ता है। उन्‍होंने कहा, कुछ लोग बहुत पहले आए, कुछ लोग मूल निवासी हैं, कुछ बाद में आए लेकिन हमें सभी को सावधान रहना होगा कि बाहर से लोग यहां न आएं और यहां न बस जाएं ताकि कोई जनसांख्यिकीय असंतुलन न हो।
सीमए एन. बीरेन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की कोशिश के एक दिन बाद कहा ‎कि जब तक मैं मुख्यमंत्री हूं, मैं मणिपुर को विभाजित करने या अलग प्रशासन की अनुमति नहीं दूंगा। मैं मणिपुर की अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए बलिदान दूंगा। मुख्यमंत्री ने किसी भी राजनीतिक दल और बाहरी तत्वों का नाम लिए बिना कहा ‎कि हम मणिपुर हिंसा में बाहरी तत्व का हाथ होने से इनकार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि हिंसा में राजनीतिक हाथ स्पष्ट है, क्योंकि भाजपा कार्यालय पर हमले की कोशिश की गई। हमलों को लेकर सीएम ने कहा ‎कि ये हमले जनता ने नहीं किए, ये राजनीतिक इरादे से किए गए। जो लोग ऐसे संकट में राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश करेंगे उन्हें भगवान कभी माफ नहीं करेंगे। किसी को भी मानव जीवन के साथ राजनीति नहीं करनी चाहिए। 
मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दो दिवसीय दौरे का जिक्र करते हुए कहा ‎कि राहुल गांधी को राजनीति करने के बजाय शांति बहाल करने का प्रयास करना चाहिए। उनकी यात्रा का यह उचित समय नहीं था। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार शांति बहाली के लिए हर स्तर पर प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा ‎कि दिन की शुरुआत में मैंने हमारे कुकी भाइयों और बहनों से टेलीफोन पर बात की। आइए, माफ करें और भूल जाएं, मेल-मिलाप करें और हमेशा की तरह साथ रहें। मुख्यमंत्री ने कहा ‎कि सरकार म्यांमार में उथल-पुथल के मद्देनजर सीमा पार से आने वाले लोगों की जांच और पहचान का सत्यापन करने की कोशिश करेगी और स्थिति में सुधार होने पर उन्हें उनके देश वापस भेज देगी।