सर्दियों के मौसम में शकरकंद बाजार में खूब मिलती है। शकरकंद का स्वाद कुछ लोगों को काफी अच्छा लगता है और वो जमकर इसे खाते हैं। भूनकर और उबालकर तो अक्सर ही शकरकंद खाई होगी। लेकिन इस बार बनाएं शकरकंद की चटपटी चाट। जिसका स्वाद सर्दियों में लाजवाब लगेगा। वैसे भी कड़ाके की सर्दी में चटपटा खाने का दिल करता है। ऐसे में शकरकंद की चाट ना केवल स्वाद देगी बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगी। तो चलिए जानें कैसे बनेगी चटपटी शकरकंद की चाट।

सामग्री : शकरकंद दो, मीठी चटनी दो चम्मच, हरी खट्टी तीखी चटनी एक चम्मच, बारीक कटा हरा धनिया, भुना जीरा पाउडर आधा चम्मच, काला नमक स्वादानुसार, नींबू का रस, आलू भुजिया, अनार के दाने, तलने के लिए तेल।

विधि : शकरकंद को बाजार से लाकर अच्छी तरह से धो लें। फिर इसका छिलका उतार लें। चौकोर टुकड़ों में काटकर रख लें। अगर आप भुनी शकरकंद की चाट बनाना चाहती हैं तो गैस या ओवन में इसे अच्छी तरह से भून लें। अगर क्रिस्पी शकरकंद खानी है तो छिलका उतारकर इसे डीप फ्राई कर लें। डीप फ्राई करने के लिए गैस पर कढ़ाही रखें और तेल में तेज आंच पर सुनहरा तलकर निकाल लें।

भुनी या तली शकरकंदी को प्लेट में निकाल लें। अब इसके ऊपर काला नमक, भुना जीरा पाउडर डालें। साथ में हरी खट्टी तीखी चटनी और मीठी चटनी डालें।अगर चटनी ना हो तो स्वाद के अनुसार ग्रीन चिल सॉस और रेड चिली सॉस, केचप का प्रयोग भी कर सकती हैं।आधा चम्मच नींबू का रस डालें। ऊपर से हल्का सा नमक छिड़ककर अच्छी तरह से पूरी शकरकंद को मिक्स कर लें। अब किसी सर्विग प्लेट में निकालकर ऊपर से आलू की भुजिया डालें और गर्मागर्म क्रिस्पी चाट परोसें।