एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 परीक्षा परिणाम 1 नवंबर को घोषित किए जाने के दो माह बाद आखिरकार वह दिन आ ही गया है जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा अखिल भारतीय मेडिकल एवं डेंटल प्रवेश परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों के दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। इन उम्मीदवारों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों, केंद्रीय सहायता प्राप्त संस्थानों और राज्यों के संस्थानों में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों पर एमबीबीएस, डेंटल और अन्य मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश दिया जाएगा। इन उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए चार चरणों वाली काउंसलिंग का कार्यक्रम एमसीसी द्वारा 13 जनवरी को घोषित किया गया था, जिसके मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण आज, 19 जनवरी 2022 को शुरू हो रही है और आखिरी तारीख 24 जनवरी 2022 (दोपहर 12 बजे तक) है।

इन स्टेप में करें पंजीकरण

जिन उम्मीदवारों नीट यूजी 2021 परीक्षा में केंद्रीय विश्वविद्यालय, केंद्रीय संस्थानों और ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए रैंक प्राप्त हुए हैं, वे उम्मीदवार पहले चरण की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट, mcc.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि कमेटी द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म का लिंक पर एक्टिव करने के बाद उन्हें इस पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर अपने विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके फॉर्म भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे और रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना चाहिए।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें नीट यूजी 2021 रजिस्ट्रेशन के दौरान जिन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी, उनमें नीट यूजी 2021 एडमिट कार्ड, ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म की कॉपी, नीट मार्कशीट, राष्ट्रीयता प्रमाण-पत्र, कक्षा 12 की मार्कशीट, कक्षा 10 का सर्टिफिकेट आयु के लिए और आधार कार्ड शामिल हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से पहले इन डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी पहले से सेव रखनी चाहिए